बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

नाम बड़े और दर्शन छोटे : चलते-चलते अचानक बीच रास्ते रूक गई हावड़ा से पटना आ रही वंदे भारत, मंजिल तक पहुंचाने के लिए करनी पड़ी दूसरी ट्रेन की व्यवस्था

नाम बड़े और दर्शन छोटे : चलते-चलते अचानक बीच रास्ते रूक गई हावड़ा से पटना आ रही वंदे भारत, मंजिल तक पहुंचाने के लिए करनी पड़ी दूसरी ट्रेन की व्यवस्था

PATNA : वंदे भारत ट्रेन आए दिन किसी न किसी कारण से चर्चा में रहती है. कभी ट्रेन पर पत्थर फेंके जाते हैं, कभी ट्रेन की एसी काम करना बंद कर देता है। अब रेलवे की सबसे हाईटेक ट्रेन चलते चलते अचानक बंद हो गई। नतीजा यह हुआ कि ट्रेन में बैठे यात्रियों को उनकी मंजिल तक पहुंचाने के लिए रेलवे को दूसरी ट्रेन की व्यवस्था करनी पड़ी। इस दौरान कुछ यात्रियों ने रिफंड भी लिया।

मामला हावड़ा से पटना आ रही वंदे भारत से जुड़ी है। 30 अप्रैल यानी मंगलवार को हावड़ा-पटना वंदे भारत एक्सप्रेस अपने निर्धारित समय दोपहर में 3 बजकर 50 मिनट पर हावड़ा जंक्शन से पटना जंक्शन के लिए रवाना हुई। ट्रेन में बैठे यात्रियों को लग रहा था कि ट्रेन आसानी से उनकी मंजिल तक पहुंचा देगी, लेकिन पहले स्टॉपेज यानी दुर्गापुर स्टेशन के पास ही ट्रेन चलते-चलते रुक गयी। जिसके बाद यात्रियों ने हंगामा करना शुरू कर दिया। 

आनन फानन में की दूसरी ट्रेन की व्यवस्था

यात्रियों के हंगामे की खबर मिलते ही पूर्व मध्य रेलवे प्रशासन ने दूसरी ट्रेन की व्यवस्था की और यात्रियों को दुर्गापुर से पटना लाया गया. इसके साथ ही सभी यात्रियों का पैसा भी रिफंड किया गया. हालांकि इसके बाद भी लोगों में काफी नाराजगी देखी गयी।

ईसीआर के डीआरएम जयंत कुमार ने बताया कि "वंदे भारत ट्रेन में आई इस समस्या को लेकर के रेलवे प्रशासन सख्त है जो रेल यात्री इस ट्रेन से सफर कर रहे थे उन रेल यात्रियों को ट्रेन से हर रेलवे स्टेशन पर पहुंचाया गया. रेलवे स्टेशनों पर उनको रिसीव किया गया। रेल यात्रियों को ऑप्शन दिया गया था कि अगर वह टिकट का रिफंड पैसा लेना चाहते हैं तो तुरंत ले सकते हैं. 129 रेलयात्रियों रिफंड किया गया है." 

ट्रेन का ब्रेक सीज होने की बात आई सामने

 बताया जाता है कि चलते-चलते वंदे भारत एक्सप्रेस का ब्रेक सीज हो गया और ट्रेन खड़ी हो गयी.ट्रेन घंटों वहीं खड़ी रही और सुहाने सफर की उमंग लिए ट्रेन में सवार यात्रियों की परेशानियां बढ़ने लगीं. आखिरकार जब ट्रेन में आई खराबी दूर नहीं हो पाई।

वहीं पूर्व मध्य रेल के महाप्रबंधक अरुण प्रकाश ने राजेंद्र नगर यार्ड में वंदे भारत का निरीक्षण किया और खराबी को लेकर इंजीनियर्स से बात की. उन्होंने बताया कि "काफी हद तक समाधान निकल गया है। तमाम समस्याओं का हल निकालने के बाद इसका ट्रायल रन कराया जाएगा और उम्मीद है कि इसके बाद इस तरह की समस्या कभी उत्पन्न नहीं होगी।

मैंटनेंस पर उठे सवाल

पटना से खुलनेवाली चारों वंदे भारत के मैंटनेंस का काम राजेंद्र नगर यार्ड में किया जाता है। ट्रेन के मैंटनेंस के लिए ईसीआर द्वारा अलग से व्यवस्था की गई है। इसके बावजूद किस तरह से काम किया जा रहा है कि कभी ट्रेन के एसी काम नहीं करते और अब ट्रेन के ब्रेक सीज हो गए हैं। जाहिर है कि रेलवे खुद प्रधानमंत्री के ड्रीम ट्रेन का मटियामेट करने में लगी है।


Suggested News