बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

एनएसएमसीएच में Biomerieux ने कांफ्रेंस का किया आयोजन, MIC के आधार पर एंटीबायोटिक का सही प्रयोग करने पर हुई चर्चा

एनएसएमसीएच में Biomerieux ने कांफ्रेंस का किया आयोजन, MIC के आधार पर एंटीबायोटिक का सही प्रयोग करने पर हुई चर्चा

PATNA : पटना से सटे बिहटा के अम्हारा में बुधवार को नेताजी सुभाष मेडिकल कॉलेज और हॉस्पिटल (NSMCH) के कैंपस स्थिति डिपार्टमेंट ऑफ़ माइक्रोबायोलॉजी में मल्टीनेशनल कंपनी Biomerieux के द्वारा MIC के आधार पर मौजूदा एंटीबायोटिक का सही प्रयोग किए जाने के विषय पर कॉन्फ्रेंस का आयोजन किया गया। 

इस अवसर पर मल्टीनेशनल कंपनी Biomerieux की टीम ने MIC के आधार पर मौजूदा एंटीबायोटिक के सही प्रयोग  किए जाने को लेकर सम्मानित चिकित्सकों को जागरूक करने का प्रयास किया। इस कांफ्रेंस के माध्यम से कंपनी के मेडिकल अफेयर्स मैनेजर और कार्यक्रम के मुख्य वक्ता डॉ विकास रंजन ने कॉन्फ्रेंस को संबोधित करते हुए कहा कि यदि MIC के आधार पर मौजूदा उपयुक्त एंटीबायोटिक का सही प्रयोग किया जाता है तो बड़े पैमाने पर इसका लाभ मरीजों को मिल सकेगा। 

उन्होंने कहा कि खासकर जो क्रिटिकल मरीज है उनके इलाज के लिए इसका प्रयोग बेहद ही कारगर साबित होगा। जो मरीज ICU में भर्ती होते हैं उनके इलाज में भी MIC के आधार पर उपयुक्त एंटीबायोटिक का प्रयोग करना कारगर साबित होगा। इस दौरान कॉन्फ्रेंस में मौजूद सम्मानित चिकित्सकों ने प्रश्न उत्तर के जरिए कई तरह के डाउट्स को भी क्लियर किया। इस तरह जागरूकता कार्यक्रम के तहत कॉन्फ्रेंस में मौजूद सभी सम्मानित चिकित्सकों ने MIC के आधार पर उपयुक्त एंटीबायोटिक के सही इस्तेमाल को सही माना और संकल्प और सतर्कता के साथ इसका प्रयोग करने पर अपनी सहमति जताई। 

कॉन्फ्रेंस के जरिए यह माना गया कि बगैर MIC के आधार पर  एंटीबायोटिक का प्रयोग किया जाना कारगर साबित नहीं होगा। इस कार्यक्रम में  NSMCH  के डिप्टी डायरेक्टर डॉ अरविंद प्रसाद, प्राचार्य डॉक्टर अशोक शरण, डीन डॉक्टर हरिहर दीक्षित, मल्टीनेशनल कंपनी Biomerieux की टीम और कंपनी के रिप्रेजेंटेटिव लोकेश रंजन और इवेंट संचालक सह NSMCH के माइक्रोबायोलॉजी के विभागाध्यक्ष डॉ मुकेश कुमार समेत तकरीबन 100 से अधिक चिकित्सकों ने इस कार्यक्रम में हिस्सा लिया ।

Suggested News