बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

हाइटेक होगा दमकल विभाग :आग बुझाने के दौरान अब नहीं झुलसेंगे दमकलकर्मी, रोबोट मशीन का हुआ ट्रायल

हाइटेक होगा दमकल विभाग :आग बुझाने के दौरान अब नहीं झुलसेंगे दमकलकर्मी, रोबोट मशीन का हुआ ट्रायल

LUCKNOW : हाल के दिनों में अगलगी की घटनाओं में बेतहाशा वृद्धि हुई है। जिसमें लोगों को लाखों का नुकसान उठाना पड़ा है। वहीं इस दौरान जान जोखिम में डालकर आग बुझाने गए दमकलकर्मी भी झुलस गए हैं। ऐसी स्थिति का सामना नहीं करना पड़े, इसको लेकर अब यूपी की योगी सरकार ने अपने फायर बिग्रेड विभाग को हाईटेक बनाने का फैसला लिया। अब आग बुझाने में दमकलकर्मियों के सहयोग के लिए रोबोट भी मौजूद होंगे। जो उन जगहों पर भी जा सकेंगे, जहां फायर फाइटर खुद नहीं जा सकते हैं। 

सोमवार को लखनऊ के हजरतगंज फायर स्टेशन में इन रोबोट का डेमो कराया गया जो काफी हद तक कारगर दिखा। मुख्य अग्निशमन अधिकारी मंगेश कुमार ने बताया कि फिलहाल चौथे चरण की टेस्टिंग की गई है। इन रोबोट को खरीदने का प्रस्ताव मुख्यालय को भेजा जा रहा है।

रोबोट फायर फाइटर।

धूएं के कारण कर्मियों को होती है सांस लेने में दिक्कत

ट्रायल को लेकर CFO ने बताया कि बेसमेंट और बहुत घनी बाजार जैसी जगहों पर लगी आग को बुझाना बेहद चुनौती भरा काम होता है। ऐसी जगह पर वेंटिलेशन न होने की वजह से जवानों को ब्रीथिंग ऑपरेटश सिस्टम (सांस लेने के लिए ऑक्सीजन) लेकर अंदर जाना पड़ता है। इससे किसी तरह अंदर पहुंच भी गए तो चारों तरह की हीट जानलेवा साबित होती है। ऐसे हालात में रोबोट को आसानी से अंदर भेजकर जल्द आग पर काबू पाया जा सकता है।

रात में देखने के लिए लगाए गए हैं नाइट विजन कैमरे

 CFO मंगेश कुमार ने बताया कि गुजरात की कंपनी स्वदेशी फायर ने इस रोबोट को बनाया है। इससे पहले फायर फाइटिंग में इस्तेमाल होने वाले ज्यादातर आधुनिक उपकरण विदेशी कंपनियों से खरीदे जाते थे। इस रोबोट मे थर्मल इमेजिंग और नाइट वीजन कैमरे लगे हैं। इससे यह आसानी से आग वाली जगह की पहचान करके अंधेरे में भी उसे बुझाने में कारगर होंगे। सेंसर को आग का पता लगते ही पानी और फोम की बौछार शुरू हो जाएगी और कम समय में आग पर काबू पाया जा सकेगा।

Suggested News