बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

जेपी सेनानी व बिहार राज्य नियोजन समिति के पूर्व चेयरमैन बालमुकुंद शर्मा का निधन, लालू- नीतीश के साथ शुरू की थी सियासत

जेपी सेनानी व बिहार राज्य नियोजन समिति के पूर्व चेयरमैन बालमुकुंद शर्मा का निधन, लालू- नीतीश के साथ शुरू की थी सियासत

पटना. पटना विश्विद्यालय के छात्र राजनीति से शुरुआत करते हुए जेपी आंदोलन का नेतृत्व देने वाले व बिहार के राजनीति के सितारे पूर्व मुख्यमंत्री लालू यादव, वर्तमान मुख्यमंत्री नीतीश कुमार, पूर्व ऊप-मुख्यमंत्री सुशील मोदी और पूर्व केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद के साथी रहे बालमुकुंद शर्मा का दिनांक 14 मई को निधन हो गया जिससे राजनीतिक जगत में शोक की लहर व्याप्त है।  

बालमुकुंद शर्मा का राजनैतिक जीवन पटना यूनिवर्सिटी के छात्र राजनीति से शुरू हुआ था। छात्र राजनीति में वो उस कैबिनेट सदस्य का चुनाव जीत कर आये जिसके अध्यक्ष लालू प्रसाद यादव, जेनरल सेक्रेटरी सुशील मोदी, जॉइंट सेक्रेटरी रविशंकर प्रसाद जैसे छात्र थे। जेपी आंदोलन के दौरान छात्र आंदोलन संघर्ष समिति  के सदस्य के रूप में बढ़चढ़ कर भाग लेने के कारण आपातकाल में 18 महीने जेल में भी रहे। 1980 के चुनाव में जनता पार्टी के विघटन के बाद चौधरी चरण सिंह के नेतृत्व में लोकदल से टिकट मिला और मखदुमपुर से पहला चुनाव लड़े। 1990 में लालू यादव सरकार में लेबर कमीशन के चेयरमैन के रूप में मंत्री पद का दर्जा मिला।

 1994 में समता पार्टी के संस्थापक सदस्य के रूप में पार्टी के पार्लियामेंट्री बोर्ड (बिहार) के अध्यक्ष मनोनीत किए गए। 1995 में अगला चुनाव समता पार्टी के टिकट से लड़े और अंतिम चुनाव 2000 में जदयू के टिकट पर एनडीए गठबंधन में लड़े। मखदुमपुर के सुरक्षित सीट होने के बाद भी वो अनवरत अपने क्षेत्र की जनता का सेवा करते रहे। उनके निधन पर शोक जताते हुए समर्थकों ने कहा कि उनका जाना एक अपूरणीय क्षति है। एक युग का अंत है। एक सिद्धांतवादी राजनीति के साथ जीवन भर चलने वाले व्यक्तित्व का अंत है। परंतु, अपने विचारों के साथ वो हमेशा हम सबके मध्य अमर रहेंगे। 

अंतिम दर्शन के लिए उनके परिवार, साथी और समर्थकों का पुलिस कॉलोनी, अनिसाबाद, पटना के आवास पर ताँता लगा रहा। पूर्व बिहार कांग्रेस अध्यक्ष व वर्तमान भाजपा नेता अनिल शर्मा, कांग्रेस के वरिष्ठ नेता व पूर्व मंत्री श्याम सुंदर सिंह धीरज, प्रदेश के वरिष्ठ नेता मुन्ना शाही, रिटायर्ड आईपीएस गिरिजानंदन शर्मा, इत्यादि प्रमुख रहे। अंतिम संस्कार दीघा घाट पर संपन्न होगा।


Suggested News