बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

पश्चिम चंपारण के साथ वाल्मीकिनगर लोकसभा क्षेत्र के लिए नामांकन की जारी हुई अधिसूचना, पहले दिन कोई नहीं आया प्रत्याशी

पश्चिम चंपारण के साथ वाल्मीकिनगर लोकसभा क्षेत्र के लिए नामांकन की जारी हुई अधिसूचना, पहले दिन कोई नहीं आया प्रत्याशी

BETTIAH : पश्चिम चम्पारण के दो लोकसभा क्षेत्र वाल्मीकिनगर और पश्चिम चम्पारण के चुनाव को लेकर आज से अधिसूचना जारी हो गया है। बाल्मीकिनगर लोकसभा और प• चंपारण सीट के लिए 6 मई तक नामांकन पत्र भरा जाएगा। प्रतिदिन 11:00 बजे से लेकर शाम 3:00 बजे तक नामांकन किया जा सकेगाl आज नामांकन के पहले दिन खबर भेजने तक किसी ने भी अपना नामांकन नहीं किया। इस संबंध मे जिला पदाधिकारी दिनेश कुमार राय ने आज प्रेस वार्ता कर बताया कि चुनाव की सभी तैयारियां पूरी कर ली गई है।

डीएम ने कहा की क्रिटिकल और नॉन क्रिटिकल मतदान केन्द्रों की पहचान की जा चुकी है। वही दिव्यांग मतदाताओं और बुजुर्गों के लिए भी मतदान की व्यवस्था की गई है। 85 साल से उम्र के बुजुर्ग मतदाताओ को उनके घर पर ही मत पत्र ले लिया जाएगा l जिसके लिए एक फॉर्म भरा जाएगा। दो बार हमारे कर्मचारी उनके घर पर जाएंगे और दो बार के बाद अगर नहीं मिलते हैं तो उनका मत पत्र नहीं लिया जाएगा l 

ज्ञातव्य हो कि लोक सभा आम निर्वाचन, 2024 के क्रम में आज 29.04.2024 को छठे चरण की अधिसूचना जारी कर दी गयी है। आज से ही नामांकन की प्रक्रिया प्रारंभ हो चुकी है। नाम निर्देशन पत्र दाखिल किये जाने की अंतिम तिथि 06 मई है। नाम निर्देशन पत्र की संवीक्षा की तिथि 07 मई एवं अभ्यर्थिता वापसी की अंतिम तिथि 09 मई है। मतदान की तिथि 25.05.2024 तथा मतगणना की तिथि 04.6.2024 है। वही स्वीप कार्यक्रम द्वारा मतदाता जागरूकता अभियान चला मतदाताओ को जागरूक करने का काम भी किया जा रहा है ताकी मतदान प्रतिशत बढे। 

पुलिस प्रशासन द्वारा भी चिन्हित अपराधियों को गिरफ्तार करने का काम किया जा रहा है l चुनाव आयोग द्वारा लगाए गए हर नियम कायदे कानून का पालन कराया जाए l 25 मई को वाल्मीकिनगर और प•चम्पारण लोकसभा 2024 सीट के लिये मतदान सुबह 7 बजे से शाम 6 बजे तक होगा तो वही नक्सल प्रभावित क्षेत्र के क्रिटिकल मतदान केन्द्र पर सुबह 7 बजे से शाम के 4 बजे तक ही मतदान होगा। जिला निर्वाचन पदाधिकारी ने मिडिया के माध्यम से भी आह्वान किया की कही भी किसी प्रकार के पोलिटिकल या ननपोलिटिकल लोगों पर जिला प्रशासन की पैनी नजर रहेगी की मतदाताओ को कोई मतदान या पैसा देकर ना प्रभावित करे।

बेतिया से आशीष की रिपोर्ट

Suggested News