बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

बिहार में भीषण गर्मी से लोगों का जीना हुआ मुहाल, 18 जिलों में तपीश और लू को लेकर मौसम विभाग की चेतावनी

बिहार में भीषण गर्मी से लोगों का जीना हुआ मुहाल, 18 जिलों में तपीश और लू को लेकर मौसम विभाग की चेतावनी

पटना- बिहार में लू और गर्मी ने लोगों का जीना मुहाल कर दिया है. सूबा के 18 जिलों में मंगलवार को लू  को लेकर बिहार मौसम विभाग ने ऑरेंज अलर्ट जारी कर दिया है.

सूबा-ए- बिहार में मौसम का मिजाज तल्ख है. मौसम विभाग के अनुसार बिहार के अलग-अलग इलाकों में अगले दो दिनों के दौरान 2 मई तक लू चलने के आसार हैं.इस दौरान तापमान में काफी बढ़ोतरी हो सकती है. बिहार के कुछ जिलों के लिए 30 अप्रैल के लिए  हीटवेव का ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है.

जिन शहरों में हीट वेव की स्थिति ज्यादा होगी उनमें राजधानी पटना सहित औरंगाबाद, दरभंगा, शेखपुरा, खगड़िया, सुपौल, नवादा, बांका, पूर्णिया, मुजफ्फरपुर, पूर्वी चंपारण, गोपालगंज, जमुई, भोजपुर, नालंदा, सीवान, अरवल और भागलपुर जिला शामिल है. हालांकि मुजफ्फरपुर, शेखपुरा और पटना में उष्ण लहर और लू की स्थिति कुछ कम दिख सकती है, लेकिन अन्य जिलों में भीषण उष्ण लहर की चेतावनी है. 

बिहार में भीषण गर्मी का प्रकोप जारी है. तापमान का पारा लगातार चढ़ रहा है. शेखपुरा में अधिकतम तापमान 44 डिग्री सेल्सियस के पार कर गया. भीषण गर्मी के अलावा कुछ जिलों में  हीट वेव से लोगों की परेशानी बढ़ गयी है. पश्चिमी हवाओं की तीव्रता ने लोगों का जीना मुहाल कर दिया है. बिहार में औसत अधिकतम तापमान सामान्य से डिग्री सेल्सियस अधिक दर्ज किया गया है. पटना समेत 22 शहरों के अधिकतम तापमान में वृद्धि दर्ज की गई है. 

पटना शेखपुरा मुजफ्फरपुर में न्यूनतम तापमान चढ़ने के करण रातें भी गर्म होने लगी है पटना में पिछले दिनों उत्तर पाछुआ हवा का प्रवाह सतात जारी है. 25 से 30 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चलने के करण लोगों को भीषण लु का असास हो रहा है.

 मौसम विभाग के अनुसार मंगलवार को बिहार का अधितकम तापमान एक से तीन डिग्री से. ज्यादा रह सकता है. वहीं दक्षिण बिहार के  तापमान में कोई विशेष बदलाव के असर नहीं है. सोमवार को बिहार का न्यूनतम तापमान 31.2 डिग्री से. तक पहुंच गया था. इससे रात में भी लोगों को सुकून नहीं मिला और गर्मी से बेहाल रहे. सुबह से ही सूरज अपना रौद्र रूप दिखाना शुरू कर दे रहे हैं.  रात तक लोगों को भीषण गर्मी बेहल कर रही है. सोमवार सुबह सूर्य के तेवर इतने तल्ख़ थे की सुबह 8:00 बजे से ही गर्म हवा ने लोगों को जलाना शुरू कर दिया.

मौसम विभाग के अनुसार इस मौसम में हीट स्ट्रोक का खतरा बढ़ जाता है, इसलिए जरूरी सावधानी बरतें. बिना काम के  धूप में नहीं निकले . पानी का सेवन भरपुर मात्रा में करें. धूप में निकलने से पहले पूरे बदन को चहरे सहित ढ़क लें, पानी का बोतल अपने साथ रखें. बेचैनी होने पर डॉक्टर की सलाह अवश्य लें.  

Suggested News