बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

डीपफेक वीडियो सर्कुलेशन को रोकने की मांग वाली याचिका पर अहम सुनवाई आज, लोकसभा के दौरान सर्कुलेट हुए फर्जी वीडियो

डीपफेक वीडियो सर्कुलेशन को रोकने की मांग वाली याचिका पर अहम सुनवाई आज, लोकसभा के दौरान सर्कुलेट हुए फर्जी वीडियो

दिल्ली-लोकसभा चुनाव के दौरान डीपफेक वीडियो सर्कुलेशन को रोकने की मांग वाली याचिका पर दिल्ली हाईकोर्ट में सुनवाई होगी. चुनाव के दौरान डीपफेक वीडियो के प्रसार के खिलाफ बुधवार को दिल्ली उच्च न्यायालय में एक याचिका दायर की गई थी. कार्यवाहक मुख्य न्यायाधीश मनमोहन और न्यायमूर्ति मनमीत पीएस अरोड़ा की पीठ याचिका सुनवाई करने पर गुरुवार यानी आज सुनवाई के लिए सूचीबद्ध करने पर सहमत हुए थे.

लोकसभा चुनाव के दौरान डीपफेक वीडियो के प्रसार के खिलाफ बुधवार को दिल्ली उच्च न्यायालय में एक याचिका दायर की गई है. कार्यवाहक मुख्य न्यायाधीश मनमोहन एवं न्यायमूर्ति मनमीत पीएस अरोड़ा की पीठ याचिका सुनवाई करने पर गुरुवार को सुनवाई के लिए सूचीबद्ध करने पर सहमत हुई है. यह याचिका ऐसे वक्त में दाखिल की गई है जब दिल्ली पुलिस केंद्रीय गृह मंत्री के फेक वीडियो के मामले में केस दर्ज कर के छानबीन शुरू की है. 

वरिष्ठ अधिवक्ता जयंत मेहता ने तत्काल सुनवाई के लिए याचिका का उल्लेख करते हुए कहा कि यह एक वकीलों के संगठन द्वारा दायर किया जा रहा है, जिसमें चुनाव के दौरान डीपफेक वीडियो के प्रसार को रोकने के लिए भारत के चुनाव आयोग को निर्देश देने की मांग की गई है. आम चुनाव चल रहे हैं. डीपफेक वीडियो प्रसारित किए जा रहे हैं और उन्होंने ईसीआई को एक अभ्यावेदन भी दिया है. 

इस पर पीठ ने कहा कि सोशल मीडिया प्लेटफॉर्मों के पास अब शिकायत निवारण अधिकारी हैं और यह जानना चाहा कि क्या याचिकाकर्ताओं ने उनसे संपर्क किया है. वकील ने कहा कि वे जो भी कर सकते थे उन्होंने किया है। उन्होंने कहा कि जब तक कार्रवाई की जाती है और ऐसे वीडियो हटाए जाते हैं, तब तक नुकसान हो चुका होता है .

Suggested News