बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

पटना के रुबन अस्पताल में रोबोट मशीन से होगी सर्जरी, उद्घाटन करने के लिए पहुंचे राज्यपाल अर्लेकर ने कहा - सस्ते इलाज के लिए यह क्रांतिकारी तकनीक

पटना के रुबन अस्पताल में रोबोट मशीन से होगी सर्जरी, उद्घाटन करने के लिए पहुंचे राज्यपाल अर्लेकर  ने कहा - सस्ते इलाज के लिए यह क्रांतिकारी तकनीक

PATNA  : पटना में रुबन मेमोरियल अस्पताल ने अत्याधुनिक सर्जिकल रोबोट मशीन के उद्घाटन की घोषणा की। इस समारोह में बिहार के राज्यपाल राजेंद्र विश्वनाथ आर्लेकर ने फीता काटकर समारोह का उद्घाटन किया। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि यह बिहार और झारखंड के लिए एक ऐतिहासिक दिन है, क्योंकि रुबन मेमोरियल अस्पताल इस क्रांतिकारी तकनीक को अपनाने वाला क्षेत्र का पहला अस्पताल बन गया है। उन्होंने कहा कि आज के कार्यक्रम को एक प्रकार से गेम चेंजर कहते हैं। यह हमलोगों के लिए गर्व की बात है कि आज पटना मेंसर्जिकल रोबोट मशीन स्थापित की गयी। उन्होंने कहा कि बिहार ने पूरे देश को रास्ता दिखाया है। मशीन अपना काम करती रहेगी लेकिन हमें इसमें मानवीय टच भी देना होगा। 

गांव में जाकर इलाज करने की हो व्यवस्था

श्री आर्लेकर ने कहा कि पूरे राज्य के गांव में मूलभूत स्वास्थ्य और शिक्षा की सुविधा की जरूरत है हमें इस पर सोचना चाहिए। गांव के लोगों को पटना आकर इलाज कराने से बेहतर होगा कि यहां कि मेडिकल टीम गांव में जाकर काम करेगी तो वहां के लोगों की सुविधा होगी। उन्होंने कहा कि देश में स्वास्थ्य और शिक्षा को गांव-गांव तक सुदृढ़ करना होगा। जब मेडिकल के लोग गांव पहुंचेंगे तो गेम चेंजर बन सकता है। बिहार को और भी ऊंचा ले जाने के लिए मैं अपनी शुभकामनाएं देता हूं। 

इलाज में होगी सटीकता

रुबन मेमोरियल अस्पताल के प्रबंध निदेशक और वरिष्ठ यूरोलॉजिस्ट डॉ. सत्यजीत सिंह ने बिहार और झारखंड के लोगों को विश्वस्तरीय, आधुनिक उपचार और सुविधाएं प्रदान करने के लिए अपनी प्रतिबद्धता पर जोर दिया। अपनी सटीकता और न्यूनतम आक्रामक प्रक्रियाओं के लिए जानी जाने वाली सर्जिकल रोबोट मशीन राज्यों के लिए चिकित्सा क्षेत्र में एक मील का पत्थर साबित होने वाली है। यह बिहार और झारखंड के क्षेत्र में उन्नत चिकित्सा प्रौद्योगिकी की ओर एक छलांग का प्रतीक है। रोबोटिक सर्जरी अपने कई लाभों के लिए जानी जाती है जैसे न्यूनतम आक्रामक प्रक्रियाएं, रक्तस्राव, चीरों और टांके में सटीकता, रोगी के लिए कम असुविधा और तेजी से ठीक होना शामिल है। 

सबसे वंचित लोगों को मिलेगा लाभ

डॉ. विश्व श्रीवास्तव चीफ ऑपरेशन ऑफिसर ऑफ एसएस इनोवेशन्स इंटरनेशनल, गुरुग्राम ने सर्जिकल रोबोट मशीन बनाने की यात्रा पर विचार करते हुए उन्नत सर्जिकल विकल्पों को सभी के लिए सुलभ बनाने के महत्व पर प्रकाश डाला। सर्जिकल रोबोट मशीन बनाने वाली कंपनी ने इस अवसर पर कहा कि उन्होंने उन रोगियों की कठिनाइयों और संघर्षों को ध्यान में रखते हुए सर्जिकल रोबोट मशीन बनाने का फैसला किया, जो बड़ी सर्जरी कराने में सक्षम नहीं हैं  उन्होंने बताया कि उन्होंने एसएसआई मंत्रा सर्जिकल रोबोट मशीन के विकास में अपने निजी धन का निवेश किया है, जिसका एकमात्र उद्देश्य समाज के सबसे वंचित लोगों को लाभ पहुंचाना है। 

इस तरह की बीमारियों का होगा इलाज

अस्पताल के सीईओ डॉ. पी.एच. मिश्रा ने आश्वासन दिया कि यह मशीन कई तरह की सर्जरी को पूरा करेगी, जिससे चिकित्सा उत्कृष्टता और नवाचार के प्रति अस्पताल का समर्पण और मजबूत होगा। उन्होंने कहा कि सर्जिकल रोबोट मशीन सामान्य सर्जरी और हृदय रोग संबंधी सर्जरी, यूरोलॉजी और स्त्री रोग सहित सभी प्रकार की सर्जरी कर सकती है। उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि अस्पताल लिथोट्रिप्सी, लेजर सर्जरी और किडनी प्रत्यारोपण जैसी चिकित्सा प्रगति के लिए प्रतिबद्ध है और बिहार और झारखंड के लिए स्वास्थ्य सेवा मानकों में उत्कृष्टता के लिए प्रयास जारी रखता है। 

रोबोटिक सर्जरी से मरीजों को लंबे समय तक अस्पताल में रहने की जरूरत नहीं पड़ती और उन्हें कम परेशानी होती है। इससे पहले रूबन मेमोरियल अस्पताल की अध्यक्ष डॉ. विभा सिंह ने माननीय राज्यपाल को स्मृति चिह्न देकर सम्मानित किया। डॉ. स्वेतलाना फर्नांडीस ने कार्यक्रम का संक्षिप्त विवरण प्रस्तुत किया। इस अवसर पर डॉ. विश्व श्रीवास्तव एसएस इनोवेशन गुड़गांव, रोहित गुप्ता वीपी एसएस इनोवेशन इंटरनेशनल डॉ. फिलिप्स अब्रेउ रोबोटिक्स ट्रांसप्लांट सर्जन, लिवर ट्रांसप्लांटेशन, फ्लोरिडा यूएसए उपस्थित थे।

Suggested News