बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

आखिर क्यों "CoWIN" प्रमाणपत्रों से हटाई गई प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की तस्वीर, सामने आई बड़ी वजह

आखिर क्यों  "CoWIN" प्रमाणपत्रों से हटाई गई प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की तस्वीर, सामने आई बड़ी वजह

DESK: COVID-19 टीकाकरण के लिए जारी किए गए CoWIN प्रमाणपत्रों से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की तस्वीर हटा दी गई है। पीएम मोदी की तस्वीर हटाने के बाद सियासी हलचल तेज हो गई है। सभी सवाल उठा रहे हैं कि आखिर कोविन प्रमाणपत्रों से पीएम मोदी की तस्वीर क्यों हटा दी गई। दरअसल, स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय द्वारा जारी किए गए प्रमाणपत्रों में पीएम मोदी की लंबी तस्वीरें थी, जिसमें एक लिखा था कि, "एक साथ मिलकर, भारत सीओवीआईडी -19 को हरा देगा।" जिसके साथ पीएम मोदी की तस्वीर और नाम लिखा हुआ था। वहीं अब यह यह उद्धरण, बिना उनके नाम के, प्रधानमंत्री को श्रेय देते हुए बना हुआ है।

बता दें कि, बुधवार को सोशल मीडिया उपयोगकर्ताओं ने इस वाक्या पर ध्यान दिलाया। वहीं रिपोर्ट की मानें तो CoWIN प्रमाणपत्रों से पीएम मोदी के नाम और तस्वीर को भारत के चुनाव आयोग (ईसीआई) के निर्देशों के अनुसार हटा दिया गया था, क्योंकि एमसीसी सात चरण के लोकसभा 2024 चुनावों के दौरान लागू है। बताया जा रहा है कि, आम चुनाव से पहले आदर्श आचार संहिता (एमसीसी) लागू होने पर पीएम मोदी की तस्वीरें भी सभी सरकारी वेबसाइटों से हटा दी गईं।

वहीं एक्स पर कई उपयोगकर्ताओं ने अनुमान लगाया कि एस्ट्राजेनेका के लाइसेंस के तहत सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (एसआईआई) द्वारा बनाया गया उत्पाद कोविशील्ड के संबंध में सबसे हालिया प्रवेश टीकाकरण प्रमाणपत्र में बदलाव के पीछे का कारण था। हालाँकि, यह आदर्श आचार संहिता साबित हुई।

मालूम हो कि, तत्कालीन मंत्री भारती प्रवीण पवार ने कहा, "टीकाकरण प्रमाण पत्र में प्रधान मंत्री के संदेश के साथ तस्वीर, व्यापक जनहित में टीकाकरण के बाद भी कोविड-19 उचित व्यवहार का पालन करने के महत्व के बारे में जागरूकता पैदा करने के संदेश को पुष्ट करती है।" स्वास्थ्य और परिवार कल्याण राज्य मंत्री ने अगस्त 2021 में राज्यसभा के जवाब में मोदी की तस्वीर को वैक्सीन प्रमाणपत्रों में शामिल करने को उचित ठहराया था, हालांकि अन्य देशों ने समान प्रमाणपत्रों में अपने नेताओं की तस्वीरों को शामिल नहीं किया था।

Suggested News