बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

Home  ›  Region  ›  

औरंगाबाद में पीएम किसान सम्मान निधि के नाम पर ठगी, पुलिस ने आठ अभियुक्तों को किया गिरफ्तार, लैपटॉप और आईफोन समेत कई अन्य अवैध सामान किया जब्त

औरंगाबाद में पीएम किसान सम्मान निधि के नाम पर ठगी, पुलिस ने आठ अभियुक्तों को किया गिरफ्तार, लैपटॉप और आईफोन समेत कई अन्य अवैध सामान किया जब्त

AURANGABAD : प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के नाम पर लोगों से ठगी करने वाले आठ साइबर अपराधियों को पुलिस ने गिरफ्तार किया है। ये शातिर पीएम किसान सम्मान निधि के लाभार्थियों को अगली किस्त दिलाने के नाम पर ठगी की वारदात को अंजाम दे रहे थे। मामला साइबर थाना औरंगाबाद का हैं। पकड़े गए अभियुक्तों की पहचान नवीनगर थाना क्षेत्र के अमौना गांव निवासी सौरभ कुमार सिंह , माली थाना क्षेत्र के सोनवर्षा खैरा गांव निवासी प्रसून राज, सूर्यमणि कुमार, अभिषेक कुमार, अंशु राज, जितपुर गांव निवासी प्रिंस कुमार, देव थाना क्षेत्र के देव निवासी प्रियांशु राज एवं बहुआरा गांव निवासी रौशन कुमार के रूप में की गई है। 

पुलिस ने आरोपियों के कब्जे से तीन लैपटॉप, 15 पीस आईफोन व अन्य कंपनी का मोबाइल फोन, एक महिन्द्रा एक्सयूवी कार, 18 एटीएम कार्ड सहित कई अवैध पास-बुक एवं चेक-चुक बरामद किया गया है। मामले की जानकारी देते हुए औरंगाबाद एसपी अम्बरीष राहुल ने बताया कि शातिर अपराधी पीएम किसान सम्मान निधि की किस्त दिलाने के नाम पर लोगों को अपने जाल में फंसा रहे थे। दरअसल बीते 20 सितंबर को प्रधानमंत्री किसान निधि योजना के नाम पर एक साइबर ठगी हुई थी। जिसमें अग्रतर कार्रवाई करतें हुए पूर्व में दो अभियुक्तों को न्यायिक हिरासत में भेजा गया था। अनुसंधान के दौरान तकनीकी विश्लेषण एवं साइबर पोर्टल के अवलोकन से पाया गया कि उक्त संदिग्धों का खाता कई राज्यों के द्वारा रोक लगाई गई है। उक्त बैंक खातों को चिन्हित कर सत्यापन करने पर कुछ लोगों की पहचान किया गया जो औरंगाबाद जिले के रहने वाले हैं तथा सभी संदिग्ध खातों का संचालन इनके द्वारा किया जा रहा है।

कांड की गंभीरता को देखते हुए पुलिस अधीक्षक के द्वारा साइबर पुलिस उपाधीक्षक डॉ अनु कुमारी के नेतृत्व में एक एसआईटी टीम का गठन कर अविलंब गिरफ्तारी हेतु निर्देशित किया गया। गठित एसआईटी द्वारा आसूचना संकलन एवं तकनीकी विश्लेषण, टावर डंप तथा सीडीआर एवं एसडीआर विश्लेषण के आधार पर कांड का सफल उद्भेदन करते हुए कांड में संलिप्त इन सभी अभियुक्तों को विधिवत गिरफ्तार किया गया। पूछ-ताछ के क्रम में सभी अभियुक्तों के द्वारा अपना अपराध स्वीकार किया गया है तथा गिरफ्तार अभियुक्तों को न्यायिक हिरासत में भेजा जा रहा है। 

उन्होंने यह  भी बताया कि साइबर अपराधी लोगों को पहले अपनी बातों में फंसाते हैं और कोई न कोई लालच देकर अपने मंसूबों को अंजाम देते हैं। शिकायत के आधार पर साइबर अपराधियों के ठिकाने पर छापेमारी की गई, जहां से आठ लोगों को गिरफ्तार किया गया है। इस संदर्भ में दो लोगों को पूर्व में जेल भेजा जा चुका है।

औरंगाबाद से दीनानाथ मौआर की रिपोर्ट

Editor's Picks