बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

Bihar News: नालंदा ओपन विश्वविद्यालय में 16 अक्टूबर से शुरु होगी नामांकन प्रक्रिया, PG के इन 15 कोर्स में ले सकेंगे एडमिशन

Bihar News: नालंदा ओपन विश्वविद्यालय में 16 अक्टूबर से शुरु होगी नामांकन प्रक्रिया, PG के इन 15 कोर्स में ले सकेंगे एडमिशन

Bihar News: नालंदा ओपन विश्वविद्यालय को दो साल बाद यूजीसी से मान्यता मिल गई है। जिसके बाद विश्वविद्यालय में नामांकन की प्रक्रिया शुरु हो रही है। पूरे दो साल के बाद नालंदा ओपेन विश्वविद्यालय पीजी और यूजी के कई विषयों में छात्र-छात्राओं का एडमिशन लेगी। वहीं ताजा मिली जानकारी के अनुसार नालंदा ओपन विश्वविद्यालय में बुधवार यानी 16 अक्टूबर से नामांकन प्रक्रिया शुरु कर दी जाएगी। विश्वविद्यालय नामांकन के लिए लिंक मंगलवार की देर रात विश्वविद्यालय के ऑफिशियल वेबसाइट पर अपलोड कर देगा। जिससे क्लिक कर छात्र-छात्राएं आसानी से नामांकन कर सकेंगे।

पीजी के 15 कोर्स में होगा नामांकन 

नालंदा ओपेन यूनिवर्सिटी को विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) के डिस्टेंस एजुकेशन ब्यूरो (डेब) से फिलहाल 15 विषयों में नामांकन की अनुमति मिली है। विवि के द्वारा इन विषयों की सूची जारी कर दी गई है।  इससे पहले से विवि में पीजी के 30 कोर्स के लिए एडमिशन ली जाती थी। माना जा रहा है कि बाकि बचे कोर्स के लिए नामांकन कराने की अनुमति जल्द ही यूजीसी दे देगा। विवि में इसके पहले सर्टिफिकेट कोर्स,डिप्लोमा कोर्स व इंटर में नामांकन प्रक्रिया चल रही थी। अब पीजी में नामांकन प्रक्रिया शुरु होने जा रही है। 


फर्स्ट सेमेस्टर का स्टडी मेटेरियल तैयार

मिली जानकारी अनुसार छात्र-छात्राओं को स्टडी मटेरियल भी उपलब्ध कराए जाएंगे। फिलहाल विवि सभी कोर्स के लिए पहले समेस्टर का स्टडी मेटेरियल तैयार कर लिया गया है। जल्द 2,3 और 4वें समेस्टर के लिए स्टडी मेटेरियल तैयार कर लिए जाएंगे। बता दें कि, नामांकन प्रक्रिया पूरी होने के बाद छात्रों के पते पर स्टडी मेटेरियल पहुंचा दिया जाएगा। एनओयू को फिलहाल पीजी में ही नामांकन की अनुमति मिली है। जल्द की यूजी में भी नामांकन की अनुमति मिल जाएगी। विवि यूजी के 22 कोर्स में नामांकन लेता है। 

 इन कोर्स में होगा नामांकन

बता दें कि, एनओयू के अंतर्गत 215 स्टडी सेंटर्स का संचालन हो रहा है। ऐसे में सभी सेंटर्स को ऑनलाइन नामांकन प्रक्रिया शुरु करने का आदेश दिया गया है। 15 नबंवर तक नामांकन प्रक्रिया चलेगी। एनओयू में मास्टर्स कोर्स में साइंस स्ट्रीम, भूगोल, गृह विज्ञान, रसायनशास्त्र, पर्यावरण विज्ञान, गणित, बॉटनी, फिजिक्स, आट्रस स्ट्रीम, अर्थशास्त्र, हिंदी मनोविज्ञान, शिक्षा, पब्लिक, एडमिनिस्ट्रेशन, कॉमर्स स्ट्रीम नामांकन ले सकेंगे।   

जागृति की रिपोर्ट

Editor's Picks