बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

Bihar Teacher News : शिक्षा विभाग के ACS एस. सिद्धार्थ का निर्णय, शिक्षकों के लिए बड़ी खबर- अब कोई चालाकी नहीं होगी सफल, जानें कैसे...

बिहार के सभी शिक्षकों एवं कर्मियों का ई-सर्विस बुक बनेगा. इसे लेकर शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव डॉ. एस.सिद्धार्थ ने सभी जिलों के डीईओ को निर्देश दिए हैं.

Bihar Teacher News, BIHAR Education Department, ACS S Siddharth,IAS S. SIDDARTH, BIHAR SAMACHAR,TODAY BIHAR NEWS
शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव डॉ. एस. सिद्धार्थ - फोटो : GOOGLE

Bihar Teacher News: बिहार के सभी शिक्षकों एवं कर्मियों का ई-सर्विस बुक बनेगा. इस संबंध में शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव डॉ. एस. सिद्धार्थ ने सभी जिला शिक्षा पदाधिकारियों को पत्र लिखा है . अपर मुख्य सचिव ने कहा है कि सरकारी विद्यालयों में कार्यरत सभी कोटि के शिक्षकों और कर्मियों का ई- सर्विस बुक संधारित करने का निर्णय लिया गया है. जिसमें शिक्षक-शिक्षकेत्तर कर्मियों की व्यक्तिगत एवं सेवा से संबंधित जानकारियां (नियुक्ति, संपुष्टि, वेतन निर्धारण, प्रोन्नति, स्थानांतरण, विभागीय कार्रवाई, शैक्षणिक एवं प्रशैक्षणिक योग्यता, पुरस्कार, अवकाश) दर्ज होंगी. साथ ही सभी शैक्षणिक एवं प्रशैक्षणिक प्रमाण पत्र भी इस ई-सर्विस बुक में होगा. डॉ. एस. सिद्धार्थ ने आगे कहा है की शैक्षणिक एवं प्रशैक्षणिक प्रमाण पत्र को ई.सर्विस बुक का भाग बनाने के पीछे उद्देश्य यह है कि किसी भी पदाधिकारी द्वारा किसी भी स्तर पर इन प्रमाण पत्रों का अवलोकन किया जा सकेगा. 

शिक्षा विभाग ने कहा है कि विद्यालय अध्यापक एवं सक्षमता उत्तीर्ण स्थानीय निकाय के शिक्षकों द्वारा क्रमशः बीपीएससी एवं बिहार बोर्ड में आवेदन करते समय अपलोड किए गए सभी शैक्षणिक प्रमाण पत्र ई. सर्विस बुक का भाग होगा. शेष कार्यरत शिक्षकों के सभी शैक्षणिक एवं प्रशैक्षणिक प्रमाण पत्र प्राप्त कर उसे ई.सर्विस बुक का भाग बनाया जाएगा .शिक्षकों की नई स्थानांतरण नीति के आलोक में नए विद्यालय में पदस्थापन के बाद विद्यालय अध्यापक एवं सक्षमता उत्तीर्ण शिक्षकों का बायोमैट्रिक ऑथेंटिकेशन आधारित आधार सत्यापन होगा. साथ ही इन शिक्षकों का थंब इंप्रेशन एवं फोटो जो ऑनलाइन परीक्षा के दौरान लिया गया था, का भी सत्यापन होगा. सभी जिलों के जिला शिक्षा पदाधिकारी के कार्यालय से यह कार्य कराए जाएंगे. इसके बाद ई.सर्विस बुक संधारण की कार्रवाई प्रारंभ होगी .

शिक्षा विभाग के एसीएस ने पत्र में आगे कहा कि विभाग को इस तरह की शिकायतें प्राप्त हो रही हैं कि कर्मियों द्वारा उपलब्ध कराए गए शैक्षिक एवं प्रशैक्षणिक प्रमाण पत्रों एवं बायोमेट्रिक के साथ छेड़छाड़ किया जा रहा है. ऐसे में ई.सर्विस बुक का अवलोकन कर विभाग किसी भी स्तर से एवं किसी भी समय इन दस्तावेजों की जांच कर सकेगा, की कोई शिक्षक या कर्मी सेवा के दौरान अपने प्रमाण पत्र में कोई छेड़छाड़ तो नहीं किया है ? अपर मुख्य सचिव ने सभी जिला शिक्षा पदाधिकारियों को निर्देश दिया है कि इस निर्णय को अपने अधीनस्थों के बीच प्रसारित करें. इस प्रक्रिया के दौरान यदि किसी शिक्षक या कर्मी के शैक्षणिक प्रमाण पत्रों एवं बायोमेट्रिक में कोई त्रुटि पाई जाती है तो संबंधित कर्मी के खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जाएगी.

Editor's Picks