बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

Bihar News: करप्शन पर प्रहार...पथ निर्माण विभाग के ये 'एक्जीक्यूटिव इंजीनियर' कितनी कमाई करेंगे ? कार्रवाई को लेकर RCD-निगरानी ब्यूरो-ईडी तक भेजे गए सबूत...

पथ निर्माण विभाग के एक कार्यपालक अभियंता पर गंभीर आरोप. सेवा काल में अवैध तरीके से संपत्ति अर्जित करने के आरोप. निगरानी ब्यूरो-ईडी तक की गई शिकायत.

BIHAR NEWS IN HINDI, PATNA NEWS, DHANKUBER, TODAY BIHAR NEWS,corruption in bihar
पथ निर्माण विभाग का LOGO- फोटो : GOOGLE

Bihar News: बिहार में पग-पग पर धनकुबेर मिलेंगे. सुशासन राज में भ्रष्टाचार में डूबे सरकारी सेवक बिना डरे-सहमे जमकर माल बटोर रहे हैं. अधिकारी-इंजीनियर आम जनता से लेकर ठेकेदारों का शोषण कर अपनी तिजोरी भर रहे.  निर्माण और विकास से जुड़े विभागों में तो स्थिति और भी गंभीर है. सड़क,भवन निर्माण विभाग से जुड़े बहुसंख्य जेई-एई से लेकर कार्यपालक अभियंता, अधीक्षण अभियंता भ्रष्टाचार की गंगोत्री में जमकर डुबकी लगा रहे. हम पथ निर्माण विभाग के एक ऐसे ही कार्यपालक अभियंता के बारे में बात कर रहे, जिनसे ठेकेदार त्राहिमाम कर रहे हैं. आरसीडी के कार्यपालक अभियंता लगभग 2.5 सालों से एक ही पथ प्रमंडल में हैं और रिश्वत के पैसे से बिहार से बाहर संपत्ति अर्जित कर रहे हैं. बताया जा रहा है कि अवैध कमाई को दिल्ली के नजदीक गुरूग्राम में खपाया है. पथ निर्माण विभाग के उक्त धनकुबेर कार्यपालक अभियंता के खिलाफ प्रमाण के साथ बिहार का निगरानी विभाग से लेकर प्रवर्तन निदेशालय(ईडी) से लेकर पथ निर्माण विभाग के मंत्री और अपर मुख्य सचिव से शिकायत की गई है. उक्त कार्यपालक अभियंता की अर्जित संपत्ति की जांच कर जब्त करने को लेकर पत्र सौंपा गया है. पथ निर्माण विभाग में सचिवालय के अधिकारी भी उक्त कार्यपालक अभियंता के संपत्ति अर्जन के बारे में जान गए हैं. 21 अक्टूबर को न्यूज4नेशन ने यह खबर बताई थी कि ''पथ निर्माण विभाग के एक धनकुबेर कार्यपालक अभियंता ! पत्नी के नाम पर पटना से लेकर गुरूग्राम तक संपत्ति अर्जित करने का आरोप...मामला गंभीर'' इस पर चर्चा शुरू हो गई है. उक्त कार्यपालक अभियंता के खिलाफ शिकायती पत्र भी विभाग में पहुंचा है. अब देखना होगा कि इस मामले में आगे किस तरह की कार्रवाई होती है.  

कितनी कमाई करेंगे कार्यपालक अभियंता...कोई ओर-छोर नहीं  

पथ निर्माण विभाग के एक कार्यपालक अभियंता हैं. काफी विवादित बताये जा रहे हैं. बताया जाता है कि सारण जिले से सटे एक पथ प्रमंडल में इंजीनियर कुमार पदस्थापित हैं. दो साल से अधिक समय से एक ही जगह पर हैं. इनके बारे में तरह-तरह की खबरें आ रही हैं. बताया जा रहा है कि उक्त जिले के ठेकेदार इनके कार्यप्रणाली से त्रस्त हैं. हर काम में मोटा कमीशन चाहिए. कमीशन का कमाल देखिए..... बताया जा रहा है कि पत्नी के नाम पर खूब संपत्ति अर्जित की है. जानकार बताते हैं कि वर्तमान पदस्थापना काल में वहां की कमाई से राजधानी पटना में साल भर में ही दो बार संपत्ति की खरीद की है. दोनों पत्नी के नाम पर . सिर्फ पटना ही नहीं...बल्कि बिहार से बाहर भी संपत्ति अर्जित कर रहे हैं. बताया जा रहा है कि हरियाणा के गुरूग्राम में भी संपत्ति अर्जित कर ली है. यह भी बताया जाता है कि कार्यपालक अभियंता ने विलानुमा प्रॉपर्टी की खरीद की है. 

राजधानी पटना में भी बनाई है संपत्ति 

अब आप कहेंगे कि पथ निर्माण विभाग के ये कार्यपालक अभियंता कौन हैं ? इनके बारे में थोड़ी और जानकारी दे देते हैं. जानकारी के अनुसार, ये नालंदा जिले के रहने वाले हैं. वर्तमान में सारण जिले के पड़ोसी पथ प्रमंडल में पदस्थापित हैं. पथ निर्माण विभाग के कार्यपालक अभियंता के रिश्वतखोरी की शिकायत अब सरकार तक पहुंच गई है. न सिर्फ सरकार बल्कि निगरानी से भी शिकायत दर्ज की गई है. वैसे बता दें, कार्यपालक अभियंता की संपत्ति से संबंधित कई कागजात सामने आए हैं. संपूर्ण कागजात के बारे में जानकारी आपको अगली कड़ी में देंगे. बताएंगे कि कैसे एक ही साल में पत्नी के नाम पर राजधानी के किन इलाकों में कब-कब संपत्ति बनाई है. गुरूग्राम में बनाई गई संपत्ति के बारे में भी बतायेंगे.  

Editor's Picks