बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

Bihar Education Department: खुशखबरी ! बिहार में जल्द होगी विशेष शिक्षकों की नियुक्ति, इतने पदों पर होगी बहाली

Bihar Education Department: बिहार शिक्षा विभाग जल्द ही विशेष शिक्षकों की नियुक्ति करने जा रही है। शिक्षकों की नियुक्ति प्रक्रिया अंतिम चरण में है। जल्द ही इसके लिए आवेदन शुरू हो जाएंगे। शिक्षा विभाग ने bpsc को रोस्टर तैयार कर लिया है।

education department
Special teachers appointed- फोटो : google

Patna: बिहार सरकार द्वारा विशेष जरूरत वाले बच्चों को बेहतर शिक्षा प्रदान करने के लिए बड़ा कदम उठाया जा रहा है। राज्य में विशेष शिक्षकों की नियुक्ति की प्रक्रिया अंतिम चरण में है। शिक्षा विभाग ने इन पदों के लिए रोस्टर तैयार कर लिया है और अब जल्द ही बिहार लोक सेवा आयोग (बीपीएससी) को अधिसूचना भेजी जाएगी।

कितने पदों पर होगी नियुक्ति?

प्राथमिक (कक्षा 1 से 5) विद्यालयों में 5534 और मध्य विद्यालयों (कक्षा 6 से 8) में 1745, कुल मिलाकर 7279 पदों पर विशेष शिक्षकों की नियुक्ति की जाएगी। इन शिक्षकों का चयन शिक्षक पात्रता परीक्षा में उत्तीर्ण अभ्यर्थियों में से किया जाएगा। बीपीएससी द्वारा विज्ञापन जारी करने के बाद योग्य उम्मीदवार आवेदन कर सकेंगे। चयन प्रक्रिया पूरी होने के बाद इन शिक्षकों की नियुक्ति की जाएगी। 

किन बच्चों को मिलेगा लाभ?

इन शिक्षकों द्वारा दृष्टिबाधित, श्रवणबाधित, बौद्धिक रूप से विकलांग और अन्य विशेष जरूरत वाले बच्चों को पढ़ाया जाएगा। वर्तमान में इन बच्चों को स्कूलों में उचित शिक्षा नहीं मिल पा रही है। विशेष शिक्षकों की नियुक्ति से इन बच्चों को स्कूल स्तर पर ही विशेष सुविधाएं मिल सकेंगी। इस संबंध में पदाधिकारी बताते हैं कि कुल नौ तरह के विशेष आवश्यकता वाले बच्चों को पढ़ाने के लिए इन शिक्षकों की नियुक्ति की जा रही है।


क्यों जरूरी है विशेष शिक्षकों की नियुक्ति?

विशेष शिक्षक बच्चों को व्यक्तिगत ध्यान दे सकते हैं और उनकी विशिष्ट जरूरतों को पूरा कर सकते हैं। यह कदम राज्य में समावेशी शिक्षा को बढ़ावा देने में मदद करेगा। विशेष शिक्षकों की मदद से दिव्यांग बच्चे भी अपने साथियों के बराबर विकास कर सकेंगे। सभी शिक्षक दिव्यांग बच्चों को पढ़ाने में दक्ष होंगे। शिक्षकों की नियुक्ति के बाद स्कूल स्तर पर बच्चों के पढ़ाई की व्यवस्था की जाएगी। शिक्षक की नियुक्त बिहार के विभिन्न जिलों के लिए की जा रही है।

Editor's Picks