बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

BIHAR NEWS : सरकारी बाबुओं का अजीबोगरीब कारनामा, जीवित महिला को मृत बताकर बंद किया पेंशन, सोशल ऑडिट में हुआ खुलासा

किशनगंज में सरकारी बाबुओं का अजीबोगरीब कारनामा सामने आया है। जहाँ फाइलों में जीवित महिला को मृत बताकर बंद उसका पेंशन बंद कर दिया गया है। सोशल ऑडिट में इसका खुलासा हुआ है।

सरकारी फाइलों में मर गयी जीवित महिला

KISHANGANJ : किशनगंज जिला के पोठिया प्रखंड अंतर्गत रायपुर पंचायत में विभागीय आदेश अनुसार निर्धारित तिथि दिनांक 15 - 17 अक्टूबर 2024 तक 5 दिवसीय सामाजिक आंकेक्षण के उपरांत ग्राम सभा सह जन सुनवाई का आयोजन किया गया। राष्ट्र सुरक्षा कार्यक्रम के तहत चलने वाली योजनाओं विधवा पेंशन, वृद्धा पेंशन और विकलांग पेंशन योजना का अंकेक्षण किया गया है।

सामाजिक अंकेक्षण के प्रक्रिया में योजनाओं का लाभ उठाने वाले लोगों का भौतिक सत्यापन किया गया। इस दौरान अंकेक्षण दल के सदस्य एक ऐसे लाभुक से मिले। जिन्हें सरकारी कागजों में मृत घोषित कर दिया गया है और और उनका पेंशन योजना का राशि भी बंद कर दिया गया है। जबकि व्यक्ति जीवित है। लाभुक का नाम अर्जुन बेगम है जो रायपुर पंचायत के वार्ड नंबर 13 की रहने वाली है। जीवित है लेकिन विभाग द्वारा मृत घोषित कर पेंशन बंद कर दिया गया है।

ग्राम सभा में जब मामले को सुनाया गया तो ग्राम सभा के द्वारा अनुमोदित किया गया और वार्ड 13 के वार्ड सदस्य आजम रब्बानी के द्वारा बताया गया कि लाभुक को एक बार ही पेंशन योजना की राशि मिला है। जिसके बाद से जीवित व्यक्ति को मृत घोषित कर पेंशन बंद कर दिया गया है। 

ग्राम सभा में अन्य लाभुकों के लिए शिकायतों को भी ग्राम सभा सह जन सुनवाई में प्रस्तुत किया गया। जिसको ग्राम सभा सह जन सुनवाई के अध्यक्ष और ज्यूरी सदस्यों के द्वारा अनुमोदित को अग्रसर कार्यवाही के लिए प्रेषित किया गया। वही कार्यक्रम के द्वारा ग्राम पंचायत के मुखिया प्रतिनिधि डोली दास, मुखिया प्रतिनिधि धीरज कुमार, उप मुखिया प्रतिनिधि शमीम, के साथ सभी वार्डों के वार्ड सदस्य पंचायत रोजगार सेवक, सामाजिक अंकेक्षण दल के सदस्यों के साथ स्थानीय ग्रामीण उपस्थित रहे।

किशनगंज से साजिद हुसैन की रिपोर्ट

Editor's Picks