बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

BIHAR SCHOOL NEWS - ACS सिद्धार्थ का नया फरमान, स्कूलों में कैमरा-माइक लेकर जाने पर सख्त आदेश जारी, जानें अब क्या करना होगा!

MEDIA NOT ALLOWED IN SCHOOL


PATNA - बिहार के स्कूलों में  कैमरा और माइक लेकर जाने को लेकर शिक्षा विभाग ने बड़ा एक्शन लिया है। शिक्षा विभाग ने कहा कि अब स्कूलों में अब कोई भी शिक्षक और छात्रों से बात नहीं कर सकते हैं, सिर्फ प्रधानाचार्य को अनुमति होगी कि मीडिया के सवालों का जवाब दें।

शिक्षा विभाग ने बताया कि यह देखा जा रहा है कि विभागीय आदेश के बिना कई संस्था के प्रतिनिधि/व्यक्ति विभिन्न उद्देश्यों तथा विभिन्न उपकरण यथा- माईक, कैमरा आदि के साथ विद्यालय परिसर में जाकर वहाँ के शैक्षिक कार्य में व्यवधान उत्पन्न कर सकते हैं। इससे छात्र/छात्रा एवं शिक्षकों को सुरक्षा के साथ-साथ अन्य कई प्रकार की समस्याओं का सामना करना पड़ता है। 

साथ ही, इस तरह के हस्तक्षेप विद्यालय के नियमित पाठ्यचर्या / गतिविधि को बाधित कर सकते हैं। यह व्यवधान विद्यार्थियों के सीखने और ध्यान केन्द्रित करने की क्षमता को प्रभावित करता है, जिससे विद्यार्थियों का सर्वांगीण विकास बाधित हो सकता है। जो सही नहीं है।

शिक्षकों को भी आदेश

शिक्षा विभाग ने विद्यालय की सुरक्षा को लेकर यह भी साफ कर दिया है कि स्कूल में अब कोई भी प्रेस ब्रीफ करने की जिम्मेदारी सिर्फ प्रधानाचार्य के पास होगी और कोई भी शिक्षक ब्रीफ नहीं करेगा।

बता दें कि पिछले कुछ समय से आए दिन सोशल मीडिया पर स्कूलों में हो रही गतिविधि के वीडियो पोस्ट किये जा रहे हैं, जिसको लेकर शिक्षा विभाग की छवि प्रभावित हो रही है।




Editor's Picks