बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

Bihar Teacher News: प्रारंभिक विद्यालयों में होगा 7279 विशेष शिक्षकों की नियुक्ति करने का निर्णय,अपर मुख्य सचिव एस सिद्धार्थ ने टीचर्स के लिए जारी कर दिया निर्देश, अब ये काम करना हीं होगा

विशेष शिक्षकों की नियुक्ति करने का निर्णय

Bihar Teacher News: बिहार सरकार ने प्रारंभिक विद्यालयों में 7,279 विशेष शिक्षकों की नियुक्ति करने का निर्णय लिया है। इनमें विभिन्न प्रकार की विशेष आवश्यकताओं वाले छात्रों के लिए प्रशिक्षित शिक्षक शामिल होंगे। इन नियुक्तियों में महिलाओं को 50 प्रतिशत आरक्षण दिया जाएगा।

वहीं बिहार शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव डॉ. एस. सिद्धार्थ ने सरकारी शिक्षकों के लिए एक महत्वपूर्ण निर्देश जारी किया है। इस निर्देश के अनुसार, राज्य के सरकारी विद्यालयों में कार्यरत शिक्षकों को प्रत्येक वर्ष दो बार आवासीय प्रशिक्षण दिया जाएगा। यह प्रशिक्षण कार्यक्रम जनवरी-फरवरी में शुरू होगा और इसका उद्देश्य शिक्षकों की पढ़ाने की क्षमता को बढ़ाना है।

इस आवासीय प्रशिक्षण का आयोजन केंद्र प्रायोजित समग्र शिक्षा अभियान के तहत किया जाएगा, जिसमें केंद्र सरकार ने 32.20 करोड़ रुपये की राशि प्रदान की है। प्रत्येक शिक्षक को इस कार्यक्रम के अंतर्गत 50 घंटे का प्रशिक्षण प्राप्त करना होगा। यह प्रशिक्षण छह दिवसीय आवासीय कार्यक्रम होगा, जो कि नई शिक्षा नीति के अनुरूप है।

प्रशिक्षण प्राप्त करने वाले शिक्षकों को कक्षा एक से पांच तक प्रतिदिन 500 रुपये का अतिरिक्त भुगतान किया जाएगा। इसी तरह, कक्षा नौ से बारह तक के शिक्षकों को भी इसी दर पर भुगतान किया जाएगा। इस प्रकार, यह कार्यक्रम न केवल शिक्षकों की क्षमता में सुधार करेगा बल्कि उनके आर्थिक स्थिति में भी सुधार लाएगा।


Editor's Picks