बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

Bihar Weather : बिहार पर टूटेगा चक्रवात दाना का कहर, 19 जिलों पर पड़ेगा असर, इन जगहों पर हवा की गति पहुंच जाएगी 120 किलोमीटर प्रति घंटे

चक्रवात दाना का बिहार में असर दिखेगा. राज्य के 19 जिलों में तेज हवाओं, बारिश और गरज के साथ बिजली गिरने की संभावना के रूप में देखा जाएगा.अलर्ट वाले जिलों में किशनगंज, अररिया, पूर्णिया, कटिहार, भागलपुर, समस्तीपुर, बेगूसराय, सुपौल, जमुई, मुंगेर, सहरसा,

 Cyclone Dana
Cyclone Dana in Bihar- फोटो : Social Media

Bihar Weather : मौसम विभाग ने बताया कि गुरुवार को ओडिशा तट पर आने वाले चक्रवात दाना का आंशिक असर बिहार के मौसम पर भी पड़ेगा। चक्रवाती तूफान दाना तेज होकर ओडिशा की ओर बढ़ रहा है, जहां रात से शुक्रवार की सुबह तक इसके पहुंचने की उम्मीद है। भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने बताया है कि चक्रवात के तट पर पहुंचने पर ओडिशा में हवा की गति 120 किलोमीटर प्रति घंटे तक पहुंच सकती है। तूफान का असर पश्चिम बंगाल और बिहार के अंदरूनी इलाकों तक भी फैलेगा। 


बिहार में इसका असर तेज हवाओं, बारिश और गरज के साथ बिजली गिरने की संभावना के रूप में देखा जाएगा। राज्य के कुछ हिस्सों में हवा की गति 40 से 50 किलोमीटर प्रति घंटे तक पहुंच सकती है और निवासियों को सावधानी बरतने की सलाह दी गई है, खासकर झुग्गी-झोपड़ियों और कच्चे घरों जैसी कमज़ोर इमारतों में रहने वालों को विशेष अहतियात बरतने को कहा गया है। 


19 जिलों में चक्रवात  :भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के पटना कार्यालय के अनुसार, बिहार के 19 जिलों में चक्रवात का असर देखने को मिल सकता है, जो मध्यम से भारी बारिश के साथ तेज हवाएं लेकर आएगा। अलर्ट वाले जिलों में किशनगंज, अररिया, पूर्णिया, कटिहार, भागलपुर, समस्तीपुर, बेगूसराय, सुपौल, जमुई, मुंगेर, सहरसा, अररिया, बांका और मधेपुरा शामिल हैं। यहां तक कि राज्य की राजधानी पटना में भी 24 अक्टूबर से 26 अक्टूबर के बीच मौसम में बदलाव के साथ कुछ तूफानी प्रभाव देखने को मिल सकता है।


आंधी-तूफान की चेतावनी: बिहार के इन जिलों में अधिकांश क्षेत्र के लिए आंधी-तूफान की चेतावनी जारी की गई है, जिसमें तेज हवाओं और बारिश के कारण व्यवधान हो सकता है। इसके अलावा, चक्रवात के बाद तापमान में गिरावट हो सकती है, जो राज्य में ठंड के मौसम की शुरुआत का संकेत है। प्रभावित जिलों के लिए एहतियाती उपाय करने की सलाह दी जाती है, खासकर चक्रवात के दौरान घर के अंदर रहने और भारी बारिश और तेज हवाओं के दौरान यात्रा से बचने के मामले में।


 बिहार में व्यवधान  :इन प्रत्यक्ष प्रभावों के अलावा, तूफान बिहार में व्यवधान पैदा कर सकता है, जिसमें बिजली की कटौती और कमजोर संरचनाओं को नुकसान शामिल है। आईएमडी ने इन क्षेत्रों के लोगों को सतर्क रहने और आवश्यक सावधानी बरतने की सलाह दी है, खासकर तेज हवाओं और गरज के साथ बारिश के दौरान बाहर निकलने से बचने के लिए कहा गया है।

Editor's Picks