बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

नवादा-पावापुरी नई रेल लाइन निर्माण जल्द होगा शुरू, केंद्र सरकार से मिली मंजूरी

वादा-पावापुरी नई रेल लाइन परियोजना के पूरा होने के बाद नवादा जिले के लोग सीधे पटना तक रेल यात्रा कर सकेंगे।

नवादा-पावापुरी नई रेल लाइन निर्माण जल्द होगा शुरू, केंद्र सरकार से मिली मंजूरी

Nawada Pawapuri railway line: नवादा-पावापुरी नई रेल लाइन का निर्माण जल्द ही शुरू होने वाला है, जिसे केंद्र सरकार से स्वीकृति मिल गई है। इस परियोजना की घोषणा बीजेपी सांसद विवेक ठाकुर ने की। उन्होंने बताया कि रेलमंत्री अश्विनी वैष्णव से मुलाकात के बाद इस परियोजना के लिए 82.75 लाख रुपये की राशि स्वीकृत की गई है। इस रेल लाइन के निर्माण से नवादा संसदीय क्षेत्र का सीधा कनेक्शन देश की राजधानी दिल्ली और राज्य की राजधानी पटना से हो जाएगा, जिससे स्थानीय लोगों को यात्रा में बहुत सहूलियत मिलेगी।

यह रेल लाइन खासकर जैन तीर्थ यात्रियों के लिए महत्वपूर्ण होगी, क्योंकि पावापुरी जैन धर्म के लिए एक प्रमुख तीर्थस्थल है। नवादा-पावापुरी रेल लाइन की योजना पहले 2017 में बनाई गई थी, लेकिन अब फाइनल लोकेशन सर्वे को मंजूरी मिलने के बाद इसके निर्माण में तेजी आने की उम्मीद है। इस रेल परियोजना से नवादा और नालंदा जिलों के बीच रेल कनेक्टिविटी भी बेहतर होगी, जिससे क्षेत्र के लोगों को परिवहन के क्षेत्र में बड़ी सुविधा मिलेगी।

सांसद विवेक ठाकुर ने जाताया आभार

सांसद विवेक ठाकुर ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और रेलमंत्री अश्विनी वैष्णव का आभार व्यक्त करते हुए इसे नवादा वासियों के लिए एक बड़ी सौगात बताया है।

नवादा से सीधा पटना तक का सफर

नवादा-पावापुरी नई रेल लाइन परियोजना के पूरा होने के बाद नवादा जिले के लोग सीधे पटना तक रेल यात्रा कर सकेंगे। नवादा से पावापुरी होते हुए पटना तक 110 किमी की इस नई रेल लाइन के निर्माण से यात्रियों को बेहतर कनेक्टिविटी मिलेगी। यह रेल मार्ग नवादा के आर्थिक और सामाजिक विकास में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा।  

Editor's Picks