बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

Home  ›  Region  ›  

Shivhar Foundation Day:बिहार का युवा जिला शिवहर मना रहा 31वां स्थापना दिवस, विकास के पथ पर है सतत अग्रसर

Shivhar Foundation Day:बिहार का युवा जिला शिवहर मना रहा 31वां स्थापना दिवस, विकास के पथ पर है सतत अग्रसर

Shivhar Foundation Day: शिवहर जिला अपने 31वें स्थापना दिवस का जश्न मना रहा है. यह जिला 6 अक्टूबर 1994 को पूर्व केंद्रीय मंत्री स्व. पंडित रघुनाथ झा के प्रयासों से बिहार सरकार द्वारा सीतामढ़ी जिले से अलग कर बनाया गया था. इस दिन को विशेष रूप जिला प्रशासन विशेष रुप से मना रहा है.

स्थापना दिवस दिवस के अवसर पर डीएम विवेक रंजन मैत्रेय व एसपी शैलेश कुमार सिन्हा के नेतृत्व में शिवहर शहर में प्रभात फेरी निकली गई. डीएम और एसपी ने अधिकारियों, जिला वासी को स्थापना दिवस की शुभकामना दी,वहीं समाहरणालय मैदान में डीएम व एसपी ने वृक्षारोपण किया.

 मौके पर वरीय, कनिष्ठ अधिकारी मौजूद रहे. इस अवसर पर  डीएम ने कहा कि जिले के विकास के लिए लगातार काम किया जा रहा है. जिलावासी के साथ मिलकर इसे और आगे बढ़ाया जायेगा.

बता दें कि शिवहर जिला तिरहुत डिवीजन के उत्तरी भाग में स्थित है और बिहार राज्य के उत्तरी क्षेत्र में स्थित है. यह उत्तर और पूर्व में सीतामढी जिले से, दक्षिण में मुजफ्फरपुर जिले से और पश्चिम में पूर्वी चंपारण जिले से घिरा हुआ है. यह बिहार राज्य का सबसे छोटा जिला है. शिवहर में पाँच ब्लॉक  हैं जो शिवहर, पिपरारी, पुरनहिया, डुमरी कटसरी और तरियानी है. शिवहर जिले का एकमात्र शहर है.जिले में कुल मिलाकर 53 पंचायतें और लगभग 203 गांव हैं.

रिपोर्ट- मनोज कुमार

Editor's Picks