बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

अगर आप अपने स्किन को चाहते हैं जवां रखना, तो इन चीजों का करें इस्तेमाल

आज के समय में हर किसी को अपना स्किन ग्लो चाहिए होता है। इसके लिए लोग तरह-तरह के हतकंड़े अपनाते हैं। चलिए जानते हैं इस टिप्स के बारे में।

अगर आप अपने स्किन को चाहते हैं जवां रखना, तो इन चीजों का करें इस्तेमाल

हमारी स्किन उम्र के साथ ही बदलती जाती है। जैसे-जैसे हम बड़े होते जाते हैं, हमारी त्वचा पर झुर्रियां और लकीरें पड़ने लगती हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि हम जो खाते हैं वह भी हमारी त्वचा को प्रभावित करता है? खानपान से जुड़ी कुछ खराब आदतें आपको उम्र से पहले बूढ़ा बना देती हैं, लेकिन अच्छी खबर यह है कि आप अपनी डेली डाइट में कुछ खास चीजों को शामिल करके 40 की उम्र में भी अपनी त्वचा को 28 जैसा जवां बना सकती हैं। चलिए क्या आप अपने डाइट में शामिल कर सकते हैं। 


सकरकंद एक ऐसा स्वादिष्ट सब्जी है, बल्कि इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स और विटामिन त्वचा को अंदर से पोषण भी देते हैं। नियमित रूप से शकरकंद खाने से आप फाइन लाइंस और झुर्रियों को अलविदा कह सकते हैं और अपनी त्वचा को चमकदार बना सकते हैं।


पालक, एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर एक हरी पत्तेदार सब्जी है, जो त्वचा को जवां बनाए रखने और ओवरऑल हेल्थ को बेहतर बनाने में मदद करती है। इसमें मौजूद विटामिन C, बीटा-कैरोटीन और अन्य पोषक तत्व फ्री रेडिकल्स से लड़ते हैं और उम्र बढ़ने के लक्षणों को कम करते हैं। पालक को सलाद, स्मूदी या सब्जी के तौर पर आप भी अपनी डेली डाइट में शामिल कर सकते हैं।


विटामिन ए, ई और सी जैसे पोषक तत्व भी त्वचा के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं। बता दें, तरबूज इन सभी पोषक तत्वों का खजाना है, जिसे अपनी डाइट में शामिल करने से आप न सिर्फ त्वचा को पर्याप्त नमी पहुंचाते हैं, बल्कि यह त्वचा से जुड़ी कई समस्याओं से निपटने में भी मदद करता है। रोजाना इसे खाने से आपकी त्वचा हेल्दी, ग्लोइंग और जवां दिखने लगती है।


पपीता न सिर्फ स्वादिष्ट है बल्कि हमारे शरीर के लिए भी बेहद फायदेमंद है। इसमें मौजूद एंजाइम पाचन क्रिया को बेहतर बनाते हैं और पेट को साफ रखते हैं। पपीता शरीर से विषैले पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करता है जिसका सीधा असर हमारी त्वचा पर भी दिखाई देता है।


Editor's Picks