बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

अगर आपको भी हथेली रगड़ने की है आदत, तो इससे ये होंगे फायदे

अगर आपको भी हथेली रगड़ने की है आदत, तो इससे ये होंगे फायदे

हमलोग अक्सर आम दिनों में कुछ-कुछ ऐसी हरकतें करते हैं जिसकी बारे में बहुत कम जानते हैं, कि इसके फायदे या नुकसान के बारे में उतना सही से पता नहीं होता। जैसे कुछ लोगों की आदत होती है पैर हिलाने की, नाखून दांत से काटने की आदी। इसी तरह कुछ लोगों को आदत होती है बात-बात पर हथेली रगड़ने की। सर्दियों के मौसम में दोनों हाथों को रगड़ने से ठंड से राहत मिलती है। आपने यह भी देखा होगा जब कोई चक्कर खाकर गिरता है, तो उसकी हथेलियों को रगड़ा जाता है। हेल्थ के मामले में यह बहुत जरूरी चीज है। ऐसा करने के पीछे क्या लॉजिक है, आइए जानते हैं कि हाथों को रगड़ने के क्या फायदे होते हैं।


ब्लड सर्कुलेशन बढ़ता है

हेल्थलाइन की रिपोर्ट के अनुसार, दोनों हाथों से मालिश करने के कई फायदे हैं। यह ब्लड सर्कुलेशन बढ़ता है। दोनों हाथों की हथेलियों को रगड़ने से बल्ड सर्कुलेशन तेजी से बढ़ता है। इससे शरीर को एनर्जी मिलती है और आपको अच्छा महसूस होता है।


आंखों के लिए फायदेमंद साबित होता है

दोनों हाथों को रगड़ने से हमारी आंखों को भी बहुत फायदा मिलता है। जब आप हथेलियों रगड़ते हैं तो वह गर्म होती है। इसकी गर्माहट से आंखों का स्ट्रेस कम होता है और आंखों के आसपास का ब्लड सर्कुलेशन बढ़ता है। इससे थकी हुई आंखों को भी राहत महसूस होती है। ऐसा करने से आपके आंखों की रोशनी सही रहती है। इसलिए इसे रेगुलर बेसिस पर करना चाहिए।


तनाव से मिलती है राहत

यह हमारे मानसिक स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद साबित होता है। हाथ रगड़ने से दिमाग शांत और रिलैक्स रहता है। आप अपने योग में हाथ रब करने वाली एक्सरसाइज को जोड़ सकते हैं। सुबह और रात में आप ऐसा कर सकते हैं, यह दिनभर की थकान को दूर करता है और आपको फ्रेश फील कराता है।


Editor's Picks