बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

Supreme Court : जस्टिस संजीव खन्ना होंगे भारत के नए चीफ जस्टिस, नवम्बर में संभालेंगे कार्यभार

सुप्रीम कोर्ट के जज जस्टिस संजीव खन्ना को गुरुवार को मौजूदा CJI ने औपचारिक रूप से डी वाई चंद्रचूड़ की जगह भारत के नए मुख्य न्यायाधीश के रूप में प्रस्तावित किया है। वे जनवरी 2019 से सुप्रीम कोर्ट में जज के रूप में कार्यरत हैं.

Justice Sanjeev Khanna

Supreme Court : सुप्रीम कोर्ट के जज जस्टिस संजीव खन्ना को गुरुवार को मौजूदा CJI ने औपचारिक रूप से डी वाई चंद्रचूड़ की जगह भारत के नए मुख्य न्यायाधीश के रूप में प्रस्तावित किया है। वे जनवरी 2019 से सुप्रीम कोर्ट में जज के रूप में कार्यरत हैं. मई 1960 में जन्मे जस्टिस खन्ना ने 1983 में एक वकील के रूप में दिल्ली बार काउंसिल में दाखिला लिया। दिल्ली के तीस हजारी कॉम्प्लेक्स में जिला न्यायालयों से शुरुआत करते हुए उन्होंने दिल्ली उच्च न्यायालय तक का सफर तय किया।


वे संवैधानिक कानून, प्रत्यक्ष कराधान, मध्यस्थता, वाणिज्यिक कानून, कंपनी कानून, भूमि कानून, पर्यावरण कानून और चिकित्सा लापरवाही से जुड़े विभिन्न न्यायाधिकरणों का भी हिस्सा रहे। इसके अतिरिक्त, उन्होंने लंबे समय तक आयकर विभाग के वरिष्ठ स्थायी वकील का पद संभाला। 2004 में, जस्टिस खन्ना को दिल्ली के लिए स्थायी वकील (सिविल) के रूप में नियुक्त किया गया था। अपने कार्यकाल के दौरान, उन्होंने दिल्ली उच्च न्यायालय में अतिरिक्त लोक अभियोजक और एमिकस क्यूरी के रूप में कई आपराधिक मामलों की पैरवी भी की।


2005 में, उन्हें दिल्ली उच्च न्यायालय में अतिरिक्त न्यायाधीश के रूप में नियुक्त किया गया और 2006 में उन्हें स्थायी न्यायाधीश बनाया गया। उच्च न्यायालय के न्यायाधीश के रूप में अपने कार्यकाल के दौरान, न्यायमूर्ति खन्ना दिल्ली न्यायिक अकादमी, दिल्ली अंतर्राष्ट्रीय मध्यस्थता केंद्र और जिला न्यायालय मध्यस्थता केंद्रों के अध्यक्ष/प्रभारी न्यायाधीश भी थे।

18 जनवरी, 2019 को न्यायमूर्ति खन्ना को सर्वोच्च न्यायालय में पदोन्नत किया गया, जहाँ वे वर्तमान में कार्यरत हैं। अपने कार्यकाल के दौरान, उन्होंने जून 2023 से दिसंबर 2023 तक सर्वोच्च न्यायालय कानूनी सेवा समिति के अध्यक्ष का पद संभाला।


वर्तमान में, वे राष्ट्रीय विधिक सेवा प्राधिकरण के कार्यकारी अध्यक्ष और राष्ट्रीय न्यायिक अकादमी, भोपाल के शासी परामर्शदाता के सदस्य हैं। न्यायमूर्ति खन्ना मई 2025 में सेवानिवृत्त होने वाले हैं। यदि नियुक्त किए जाते हैं, तो वे नवंबर 2024 में भारत के वर्तमान मुख्य न्यायाधीश डी वाई चंद्रचूड़ का स्थान लेंगे और छह महीने तक सीजेआई के रूप में कार्य करेंगे।


Editor's Picks