बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

घर बैठे अपने चेहरे को ऐसे चमकाएं, पार्लर से ज्यादा आएगी निखार

अगर आप भी पार्लर नहीं जा पाते हैं तो घर बैठे कुछ उपाय करें ताकि आपके चेहरे पर निखार आएगी। इससे आपका उम्र भी कम दिखेगा।ि

घर बैठे अपने चेहरे को ऐसे चमकाएं, पार्लर से ज्यादा आएगी निखार

हमारी जिंदगी इतनी व्यस्त हो गई है कि हमें किसी चीज के लिए समय नहीं रहता। न ही हम अपने चेहरे का ध्यान रख पाते हैं, इसलिए हमारे चेहरे कहीं न कहीं डल हो जाते हैं। भागदौड़ भरी जिंदगी में समय निकालकर पार्लर जाना और फेशियल करवाना हर किसी के लिए संभव नहीं होता है। ऐसे में अगर आप फेशियल या क्लिनप नहीं कराते हैं, तो इससे स्किन का ग्‍लो धीरे-धीरे गायब हो सकता है। ऐसे में बेहतर होगा कि आप होममेड फेशियल करना जान लें। यहां हम बता रहे हैं कि आप घर पर किस तरह हाइड्रा फेशियल कर सकते हैं। वह भी नेचुरल चीजों की मदद से, इससे न सिर्फ आपकी त्वचा चमकेगी, बल्कि यह गहराई से स्किन को साफ और हाइड्रेट भी करेगा।


अगर त्वचा को ग्लो करवाना चाहते हैं तो इसके लिए आप एक कटोरी में दो चम्‍मच ओट्स पाउडर लें। 3 चम्‍मच दूध लें और एक चम्‍मच ग्लिसरीन लें। सारी चीजों को मिलाएं और चेहरे पर अच्‍छी तरह लगाकर 5 मिनट तक मसाज करें, फिर चेहरा धो लें। यह स्किन पर जमा डेड स्किन को हटाएगा।


एक कटोरी में दो चम्‍मच दही के साथ ही तीन चम्‍मच बीटरूट जूस लें। इन दोनों को अच्‍छी तरह मिलाएं और इसे चेहरे पर अप्‍लाई करें। अब इससे 10 मिनट तक चेहरे पर मसाज करें। इसमें मौजूद एंटीऑक्‍सीडेंट स्किन पर जादू जैसा काम करेगा और चेहरे पर ग्‍लो लाएगा। स्किन ब्राइट और सॉफ्ट भी बनती है।


दो चम्‍मच चीया सीड, चार चम्‍मच बीटरूट का जूस, तीन चम्‍मच दूध. इन सारी चीजों को एक कटोरी में अच्‍छी तरह मिलाएं और 10 मिनट के लिए रख दें। अब इसे मिक्‍सी में अच्‍छी तरह फेट लें। अब इसमें एक चम्‍मच ग्लिसरीन मिलाएं। इसे 20 मिनट के लिए चेहरे पर लगाकर रखें, फिर पानी से चेहरे को धो लें। इसे आप महीने में दो बार इस्‍तेमाल कर सकते हैं और चेहरे पर निखार देख सकते हैं। इस्‍तेमाल से पहले पैच टेस्‍ट करना बेहतर होगा।


आपको अपने चेहरे की गंदगी साफ करने के लिए और उसे नमी और निखार देने के लिए घर पर बने इस फेस पैक का इस्तेमाल करना होगा। चेहरे पर ग्लो लाने के लिए आपको इन चीजों की जरूरत है। चावल का आटा 2 चम्मच, बेसन- 1 चम्मच, शहद- 2 चम्मच, हल्दी- 1/3 चम्मच और कच्चा दूध- जरूरत अनुसार इसका पेस्ट बनाकर चेहरे पर लगाएं।


सबसे ज्यादा जरूरी होता है कि फेशियल के बाद आप अपनी स्किन को मॉइस्चराइजर या फिर किसी हाइड्रेटिंग क्रीम का इस्तेमाल जरूर करें। इससे आपकी त्वचा रूखी और ढीली नहीं पड़ेगी। चेहरे पर शाइन आएगी। अगर आप विटामिन सी सीरम का इस्तेमाल करती हैं तो उसे फेस पर लगाएं और स्किन को हाइड्रेट रखें। ये एक बेहतर और हेल्दी स्किन के लिए बहुत जरूरी है।


Editor's Picks