बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

बाएं हाथ में घड़ी क्यों पहनते है लोग, समय आया चौकाने वाला वजह

बाएं हाथ में घड़ी क्यों पहनते है लोग, समय आया चौकाने वाला वजह

कहा जाता है कि हर इंसान को उसके वक्त की काफी कद्र होती है। ऐसे में हर इंसान अपने समय की अनुभूति को प्राप्त करने के लिए हाथ में घड़ी पहनता है। बाएं हाथ में घड़ी पहनने का एक बहुत ही खास वजह है। दुनिया का हर सफल व्यक्ति अपने बाएं हाथ में एक घड़ी जरूर पहनता है। लेकिन क्या आपको पता है कि लोग अक्सर बाएं हाथ में ही घड़ी को क्यों पहनते हैं। तो लिए आज जानते हैं कि लोग अपने बाएं हाथ में घड़ी क्यों पहनते हैं और क्या है असली में इसके पीछे का साइंटिफिक रीजन। 


दरअसल, बाएं हाथ में घड़ी पहनने वाले लोग हमेशा समय रहते अपने कार्य को पूरा कर लेते हैं। उनके लिए उनका समय काफी मायने रखता है। साथ ही वो समय की महत्वता को समझते है। बाएं हाथ में घड़ी पहनने वाले लोग अपने दिन के एक एक मिनट का हिसाब रखते है और उसे आवश्यकता अनुसार खर्च करते है। जिन्हें समय का ज्ञान नहीं होता वह अपना कोई भी कार्य तय वक्त पर नहीं कर पाते हैं। ऐसे में हाथ में घड़ी पहनने का महत्व तो आपको पता चल ही गया होगा तो आईए अब जानते हैं कि बाएं हाथ में ही घड़ी क्यों पहनी जाती है। 


बता दें अक्सर हम लोग सीधे हाथ से ही काम करते हैं। ऐसे में यदि आप सीधे हाथ में घड़ी बांधते हैं तो आपको दिक्कत होगी। वहीं इसके साइंटिफिक कारण की बात करें तो अगर आप हैंड वॉच दाएं हाथ में पहनते हैं तो इसका 12 का अंक नीचे की तरफ आ जाता है। जिससे क्रम उल्टा हो जाता है। इससे आपको घड़ी देखने में परेशानी होगी। इसीलिए लोग अपने बाएं हाथ में घड़ी को पहनते हैं और समय रहते अपने सभी कार्यों को पूर्ण कर पाते हैं यही बाद में जाकर उनके सफल होने की एक बड़ी वजह बनती है।

Editor's Picks