बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

Bihar Byelection: बिहार की चार सहित देश के 49 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव तारीखों का हुआ ऐलान, इस दिन होगी वोटिंग

Bihar Byelection: बिहार की चार सहित देश के 49 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव तारीखों का हुआ ऐलान, इस दिन होगी वोटिंग

Bihar Byelection: देश के दो राज्यों में विधानसभा चुनाव के लिए मंगलवार को रणभेड़ी बज गई है। चुनाव आयोग महाराष्ट्र और झारखंड में  विधानसभा चुनाव का ऐलान कर दिया है। वहीं दोनों राज्यों के अलावा देश के 13 राज्यों की 47 विधानसभा और तीन लोकसभा सीटों पर उपचुनाव का ऐलान भी मंगलवार को चुनाव आयोग ने कर दिया। चुनाव आयोग के अनुसार 13 नबंवर को राज्यों के 47 विधानसभा सीटों पर मतदान होगा।  जिसमें बिहार की भी 4 सीटों पर उपचुनाव होना है। तो वहीं उत्तराखंड और महाराष्ट्र के 2 सीटों पर दूसरे चरण में 20 नबंवर को विधानसभा उपचुनाव होगा। वहीं 23 नबंवर को मतगणना होगा।

दरअसल, राज्यों की 49 विधानसभा सीट की बात करे तो बिहार के 4, गुजरात की 1, मध्यप्रदेश की 2 , छत्तीसगढ़ की 1,राजस्थान की 7, उत्तरप्रदेश की 10 ,पश्चिम बंगाल की 6., केरल की 3, असम की 5 ,पंजाब की 4,  कर्नाटक की 3, सिक्किम की 2 और उतराखंड की 1 सीटों पर उपचुनाव होना है। इसके अलावा 3 लोकसभा सीट भी है जहां पर उपचुनाव होना है । इन तीनों लोकसभा सीट की बात करें तो करेल की वायनाड सीट जो नेता प्रतिपक्ष राहुल गांधी के इस्तीफे के बाद खाली हो गई। महाराष्ट्र की नांदेड़ सीट जो वरिष्ठ कांग्रेस नेता और नांदेड़ के नवनिर्वाचित सांसद वसंतराव चव्हाण  के निधन के बाद खाली हो गया है। लंबी बीमारी से जूझने के बाद 70 वर्ष की आयु में 26 अगस्त 2024 को उनका निधन हो गया था।

इसके अलावा पश्चिम बंगाल की बशीरहाट सीट तृणमूल सांसद नुरुल हसन इस्लाम का निधन होने से खाली हो गया है। पश्चिम बंगाल का यह लोकसभा सीट इस बार के लोकसभा चुनाव के समय काफी चर्चा में था, क्योंकि इसी सीट के संदेशखाली प्रकरण ने खूब सुर्खिया बटोरी थी। इन तीनों लोकसभा सीट की संभावित उम्मीदारवारों की बात करे तो केरल के वायनाड से कांग्रेस की महासचिव प्रियंका गांधी पहली बार चुनावी मैदान में उतर सकती है। वहीं महाराष्ट्र के नांदेड़ सीट से अलग- अलग दावेदारों के नाम पर कांग्रेस पार्टी में चर्चा चल रही है। तो वहीं पश्चिम बंगाल के बशीरहाट सीट की बात करे तो तृणमूण कांग्रेस हसीन अदाकार और इसी लोकसभा सीट की पूर्व सांसद नुरसत जहां को चुनावी मैदान में उतार सकती है।   

वहीं बिहार में चार विधानसभा सीटों पर उप चुनाव होंगे। इसमें बिहार में चार विधानसभा सीटों पर होने वाला उपचुनाव राजद और महागठबंधन के लिए प्रतिष्ठा की लड़ाई की भांति है. रामगढ़, बेलागंज, तरारी और इमामगंज में होने वाले विधानसभा उपचुनाव में महागठबंधन को अपनी पकड़ बनाए रखने की चुनौती है, वहीं एनडीए चाहती है कि इन सीटों पर जीत हासिल कर अपने लिए बेहतर माहौल बनाया जाए। राजद के पास रामगढ़ और बेलागंज सीट थी जबकि तरारी सीट पर भाकपा माले के विधायक थे। वहीं इमामगंज से हम प्रमुख जीतन राम मांझी विधायक थे। ऐसे में बिहार विधानसभा चुनाव 2025 के पहले राज्य की सियासत में इस उपचुनाव को सेमीफाइनल मुकाबले के तौर पर देखा जा रहा है।

Editor's Picks