बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

मां लक्ष्मी को बुलाना है घर, तो भूल कर भी ना करें ये 5 कार्य, वरना सब हो जाएगा बर्बाद

हर कोई अपने घर मां लक्ष्मी का वास चाहता है। इसके लिए उन्हें कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए। साथ ही कुछ बातों को भूल कर भी नहीं करना चाहिए।

मां लक्ष्मी को बुलाना है घर, तो भूल कर भी ना करें ये 5 कार्य, वरना सब हो जाएगा बर्बाद

कहा जाता है कि इंसान अपनी जिंदगी का आधा कार्य मां लक्ष्मी को खुश करने के लिए करता है इसके लिए कई भक्त मंदिर में जाकर अपना सेट देखते हैं तो कई अपने घर में ही मां लक्ष्मी की मूर्ति रखकर उनकी पूजा अर्चना करते हैं ऐसे में हर कोई अपने-अपने तरीके से मां लक्ष्मी को प्रसन्न करने में लगा रहता है लेकिन क्या आपको पता है की मां लक्ष्मी भी हर किसी के घर नहीं जाती हैं। उन्हें अपने घर बुलाने के लिए काफी मेहनत करनी पड़ती है। लेकिन आज हम आपको कुछ ऐसे उपाय बताने वाले हैं जिसे करने पर मां लक्ष्मी सीधा आपके घर में वास करने लगेंगी और आपके जीवन में आर्थिक समस्याओं से संबंधित सभी परेशानियां कुछ ही क्षण में दूर हो जाएगी। 


दरअसल, 20वीं साड़ी के सबसे बड़े आचार्य चाणक्य ने अपनी नीति में बताया है कि किस तरह से आप अपने घर पर मां लक्ष्मी को वास कर सकते हैं इसके साथ ही इन कार्यों को करके मां लक्ष्मी आपसे हमेशा प्रसन्न रहेंगे और आपके घर में कभी भी किसी भी तरह की आर्थिक परेशानी नहीं होगी। अगर आप यह कार्य करेंगे तो मां लक्ष्मी आपके घर में बिना बुलाए भी आएंगी। इन कार्यों को करके व्यक्ति हमेशा धनवान रहेगा और उनके परिवार में हर वक्त खुशहाली बनी रहेगी। 


आचार्य चाणक्य नीति अनुसार मां लक्ष्मी का उन घरों में हमेशा वास रहता है जहां लोग अन का अपमान नहीं करते हैं। ऐसा माना जाता है कि जिस भी घर में अन की बर्बादी होती है उस घर से मां लक्ष्मी काफी खफा हो जाती हैं और वहां फिर दोबारा नहीं जाती है। इसके साथ ही मां लक्ष्मी उन घरों से भी अपनी दूरी बना लेती है जिन घरों में एक दूसरे की इज्जत नहीं की जाती है। वहीं अगर कोई व्यक्ति अपनी आर्थिक स्थिति अनुसार अगर दान धर्म नहीं करता है तो मां लक्ष्मी उसे घर में भी जाना पसंद नहीं करती हैं। इसके अलावा मां लक्ष्मी उन घरों में भी नहीं जाती हैं जहां साफ सफाई का ध्यान नहीं रखा जाता।


कहा जाता है कि मां लक्ष्मी के लिए साफ सफाई बेहद मायने रखता हैं। मां लक्ष्मी उन घरों में कभी किसी भी तरह की आर्थिक परेशानियां को आने नहीं देती है जिस घर में सफाई का ध्यान रखा जाता है। वही मां लक्ष्मी को ऐसे घरों में भी जाना पसंद नहीं जहां अतिथियों का मान सम्मान नहीं किया जाता है ऐसी मान्यता है कि जिस घर में अतिथि देवो भव की भावना नहीं होती है उसे घर से मां लक्ष्मी अपनी दूरी बना लेती है यही वजह है कि उसे घर में कभी भी खुशहाली नहीं आ पाती है और ना ही घर की आर्थिक स्थिति ठीक रहती है।

Editor's Picks