बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

Home  ›  Region  ›  

SBI स्‍पेशलिस्‍ट ऑफिसर भर्ती की तारीख को बढ़ाया गया, जल्दी से फॉर्म फिल करें आवेदक

SBI स्‍पेशलिस्‍ट ऑफिसर भर्ती की तारीख को बढ़ाया गया, जल्दी से फॉर्म फिल करें आवेदक

भारतीय स्टेट बैंक ने स्पेशलिस्ट ऑफिसर के पद पर भर्ती के लिए रजिस्ट्रेशन की डेट बढ़ा दी है। पहले आवेदन करने की लास्ट डेट 4 अक्टूबर थी, जिसे बढ़ाकर अब 14 अक्टूबर 2024 कर दिया गया है। उम्मीदवार SBI की ऑफिशियल वेबसाइट sbi.co.in के जरिए से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। इस भर्ती अभियान के तहत स्टेट बैंक में 1497 विशेषज्ञ अधिकारी यानी स्पेशलिस्ट ऑफिसर के पदों को भरा जाएगा।


वैकेंसी डिटेल्स की बात करें तो यहां पर डिप्टी मैनेजर (सिस्टम), प्रोजेक्ट मैनेजमेंट और डिलीवरी के 187 पदों पर भर्ती निकली है। इसके साथ ही इंफ्रा सपोर्ट और क्लाउड ऑपरेशन के लिए 412 पद, नेटवर्किंग ऑपरेशन के लिए 80 पद, आईटी आर्किटेक्ट के लिए 27 पद, सूचना सुरक्षा के लिए 7 पद, असिस्टेंट मैनेजर के लिए 784 पदों पर भर्ती निकली है। इस सब को मिलाकर कुल पदों की संख्या 1497 है। 


सामान्य, ईडब्ल्यूएस और ओबीसी उम्मीदवारों के लिए आवेदन शुल्क 750 रुपये है, जबकि एससी/एसटी/पीडब्ल्यूबीडी उम्मीदवारों के लिए कोई भी आवेदन शुल्क नहीं है। शुल्क का भुगतान डेबिट या क्रेडिट कार्ड, इंटरनेट बैंकिंग आदि का उपयोग करके किया जा सकता है। बता दें कि उम्मीदवारों का सिलेक्शन शॉर्टलिस्टिंग और इंटरव्यू के बेसिस पर किया जाएगा। वहीं, 48,480 - 93,960 रुपए प्रतिमाह सैलरी होगी। 


बता दें कि डिप्टी मैनेजर पदों के लिए चयन प्रक्रिया में शॉर्टलिस्टिंग-कम-टियर/लेयर्ड इंटरेक्शन शामिल है। इंटरेक्शन 100 अंकों का होगा। बैंक इंटरेक्शन के लिए क्वालीफाइंग अंकों पर फैसला लेगा। चयन के लिए मेरिट लिस्ट सिर्फ इंटरेक्शन में प्राप्त अंकों के आधार पर डिसेंडिंग ऑर्डर यानी अवरोही क्रम में तैयार की जाएगी। अगर एक से अधिक उम्मीदवार कट-ऑफ अंक प्राप्त करते हैं, तो ऐसे उम्मीदवारों को मेरिट लिस्ट में डिसेंडिंग ऑर्डर में उनकी उम्र के अनुसार रैंक किया जाएगा। 


वहीं, अगर असिस्टेंट मैनेजर के पदों पर सिलेक्शन प्रोसेस की बात करें तो ऑनलाइन लिखित परीक्षा और इंटरव्यू शामिल है। लिखित परीक्षा संभवत नवंबर 2024 में आयोजित की जाएगी। परीक्षा में 60 प्रश्न पूछे जाएंगे, जिसके कुल अंक 100 होंगे। वहीं, परीक्षा की अवधि 75 मिनट होगी। बैंक द्वारा तय किए गए उम्मीदवारों की पर्याप्त संख्या को कैटेगरी वाइज ऑनलाइन लिखित परीक्षा में उनके परफॉर्मेंस के आधार पर इंटरव्यू के लिए बुलाया जाएगा। इंटरव्यू राउंड 25 अंकों का होगा।

Editor's Picks