बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

Home  ›  Region  ›  

हर दिन महज 150 सेकंड कर ले ये काम, जिंदगी के सबसे बड़े तकलीफ से मिलेगा छुटकारा

हर दिन महज 150 सेकंड कर ले ये काम, जिंदगी के सबसे बड़े तकलीफ से मिलेगा छुटकारा

Benefits Of 150 second walking: पैदल चलना कई स्वास्थ्य लाभों के काम आता है। शारीरिक स्वास्थ्य से लेकर मानसिक स्वास्थ्य में सुधार से लेकर भावनात्मक स्वास्थ्य को बढ़ावा देने तक, हर दिन पैदल चलना वास्तव में एक अच्छा उपाय है। एक्सपर्ट्स की माने तो आपको यह जानकर आश्चर्य होगा कि हर दिन केवल 30 मिनट का व्यायाम हार्ट के फिटनेस, हड्डियों की मजबूती, शरीर की एक्स्ट्रा चर्बी को कम करने और मांसपेशियों की शक्ति और सहनशक्ति को बढ़ाने में सुधार कर सकता है। यह हृदय रोग, टाइप 2 मधुमेह, ऑस्टियोपोरोसिस और कुछ घातक बीमारियों सहित समस्याओं के होने की संभावना को भी कम कर सकता है।

प्रतिदिन 30 मिनट पैदल चलने के अनेक फायदे:

वजन को कंट्रोल: नियमित रूप से तेज चलने से आपको स्वस्थ वजन बनाए रखने और शरीर में वसा कम करने में मदद मिल सकती है।

हार्ट हेल्थ को बढ़ावा देना: पैदल चलना हार्ट रोग, स्ट्रोक, उच्च रक्तचाप, कैंसर और टाइप 2 मधुमेह की रोकथाम या प्रबंधन में मदद करता है। नियमित रूप से टहलने से कार्डियोवैस्कुलर फिटनेस में सुधार करने में भी मदद मिलती है।

हड्डियों की मजबूती बढ़ती है: जब हम हर दिन कम से कम 30 मिनट तक टहलते हैं, तो यह हड्डियों और मांसपेशियों को मजबूत बनाने में मदद करता है। यह मांसपेशियों की सहनशीलता को बेहतर बनाने में भी मदद करता है।

ऊर्जा के स्तर को बढ़ाता है: पैदल चलना शरीर के ऊर्जा के स्तर को बढ़ाने में मदद करता है।

मूड में सुधार: नियमित रूप से चलने से मूड और नींद के पैटर्न में सुधार होता है। यह संज्ञानात्मक स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में भी मदद करता है।

इम्यून सिस्टम को मजबूत करता है: पैदल चलना शरीर की समग्र प्रतिरक्षा में सुधार करने और संतुलन और मांसपेशियों के समन्वय को बढ़ाने में मदद करता है।

Editor's Picks