बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

Purnia airport News: जल्द ही बिहार को मिलने वाला है 16वां एयरपोर्ट, पूर्णिया हवाई अड्डे के लिए AAI को सौंपा गया 52.18 एकड़ जमीन, जानें कैसा बनेगा न्यू Airport

Purnia  airport News: जल्द ही बिहार को मिलने वाला है 16वां एयरपोर्ट, पूर्णिया हवाई अड्डे के लिए AAI को सौंपा गया 52.18 एकड़ जमीन, जानें कैसा बनेगा न्यू Airport

Purnia  Airport: बिहार के पूर्णिया से अब जल्द ही हवाई सेवा शुरू की जाएगी। इसके लिए बीते सोमवार को एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया (AAI) ने  52.18 एकड़ जमीन का हैंडओवर ले लिया है। ये जमीन बिहार सरकार द्वारा पूर्णिया एयरपोर्ट का सिविल एनक्लेव के विकास के लिए अधिग्रहित किया गया था। मामले पर जानकारी देते हुए डीएम कुंदन कुमार ने बताया कि पूर्णिया हवाई अड्डे के निर्माण के लिए गोआसी मौजा में 52.18 एकड़ जमीन एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया (AAI)  को दिया गया है। 

एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया (AAI) को दिए गए जमीन पर जल्द-से-जल्द काम शुरू करने की भी बात की गई है। डीएम ने  आगे बताया कि जमीन हैंड ओवर करने के तुरंत बाद से जमीन के चारों तरफ दीवार बनाने की प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी। एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया के टेक्निकल टीम की तरफ जमीन अधिग्रहण करने के पहले जमीन सर्वे पर आधारित पर आधारित लगभग 3000 डाटा प्वाइंट की सर्वे रिपोर्ट एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया को भेजा था। जिसमें टोपोग्राफी के साथ कंटूर मैपिंग का काम शामिल है।

पूर्णिया एयरपोर्ट में रहेगी मॉर्डन सुविधा

बिहार के पूर्णिया में तैयार होने वाले एयरपोर्ट से आस-पास के लोगों दूसरे जगह पर जाने की सुविधा मिलेगी। रिपोर्ट के मुताबिक,  पूर्णिया एयरपोर्ट स्टेट ऑफ द आर्ट एयरपोर्ट होगा जो सभी मॉर्डन सुविधाओं से लैस होगा। इसमें 5 एयरोब्रिज होगा। इसके अलावा  एसटीपी,टर्मिनल बिल्डिंग,  कार्गो कॉम्प्लेक्स,  वाटर एंड फायर टैंक, एसी चिल्लर प्लांट, इलेक्ट्रिक सब स्टेशन, एविएशन फ्यूल फार्म, एडमिन ऑफिस, कमर्शियल प्लाजा, सरफेस पार्किंग आदि की सुविधाएं मौजूद रहेंगी। बता दें कि बिहार में इस वक्त पहले से 15 एयरपोर्ट मौजूद है। इसमें से 06 घरेलू या क्षेत्रीय है। जबकि  03 एयरबेस और 03 हवाई पट्टी है। हालांकि, फिलहाल पटना व दरभंगा से घरेलू और गया से इंटरनेशनल उड़ान जाती है।


Editor's Picks