बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

झड़ रहे हैं बाल! अपनाए ये घरेलू उपाय, जाने प्याज से लेकर ग्रीन टी के इस्तेमाल के फायदे

झड़ रहे हैं बाल! अपनाए ये घरेलू उपाय, जाने प्याज से लेकर ग्रीन टी के इस्तेमाल के फायदे

Hair Loss Problem: आज कल लोगों के लाइफ स्टाइल में काफी बदलाव देखने को मिल रहा है। इसका असर हेल्थ पर भी पड़ रहा है। असमय बाल झड़ना ताजा मामलों में से एक है। ये न सिर्फ महिलाओं में देखा जा रहा है, बल्कि अब तो पुरुष भी इससे अछूते नहीं है। बता दें कि समय से पहले अगर बाल गिरने लगते हैं तो काफी टेंशन पैदा होती है। इसको रोकने के लिए आजकल के युवा कई तरह से प्रोडक्ट भी इस्तेमाल करते हैं। लेकिन फिर भी उन्हें कुछ फायदा नहीं होता है।

बता दें कि बाल झड़ने के कई कारण हो सकते हैं। जो इस प्रकार है। तला हुआ खाना, स्ट्रेस लेना, खानदानी प्रोब्लम, नींद न पूरी होना, केमिकल युक्त हेयर प्रॉडक्ट का इस्तेमाल करना, समय-समय पर बालों पर तेल न लगाना या फिर कई तरह से शैम्पू और कंडिशनर का लगातार इस्तेमाल करना। इन सब की वजह से बालों के गिरने का चांस ज्यादा बढ़ जाता है। तो आज हम आपको बताएंगे की वो कौन से ऐसे तरीके से जिसका इस्तेमाल करके आप अपने गिरते बालों को रोक सकते हैं।

बाल को गिरने से रोकने के घरेलू उपाय

प्याज का रस झड़ते बालों की समस्या रोकने में बेहद फायदेमंद माना जाता है। इसमें अच्छी-खासी मात्रा में सल्फर मौजूद होता है। जो हेयर स्कैल्प में ब्लड सर्कुलेशन बढ़ाने में मदद करता है। जिससे बालों की ग्रोथ अच्छी होती है।

एलोवेरा जेल स्किन बालों के लिए काफी सही माने जाते हैं। इसके लिए आप घर में भी एलोवेरा के गूदे को निकाल कर तेल के साथ मिलाकर बालों में लगा सकते हैं।

मेथी बाल झड़ने का इलाज करने में बेहद सही होता है। इसमें एंटीऑक्सीडेंट मौजूद जाते हैं, जो हेयर फॉल कंट्रोल कर हेयर ग्रोथ में मदद करती है।

बाल झड़ने का इलाज करने में ग्रीन टी भी ट्राई कर सकते हैं। इसके लिए एक कप पानी में ग्रीन-टी मिलाएं और अपने सिर में लगाएं। एक घंटे तक लगा रहने दें फिर धो लें।


Editor's Picks