बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

India airlines: 6 दिनों में 70 से अधिक उड़ानों को मिली बम की धमकी, हवाई सुरक्षा कड़ी

सोमवार से अब तक 70 से अधिक उड़ानों को बम से उड़ाने की धमकियां मिली हैं। इंडिगो और अकासा एयरलाइंस की कई उड़ानें प्रभावित हुई हैं, लेकिन जांच के बाद कोई संदिग्ध वस्तु नहीं मिली।

India airlines: 6 दिनों में 70 से अधिक उड़ानों को मिली बम की धमकी, हवाई सुरक्षा कड़ी
भारत के एयरलाइनों में मचा हड़कंप- फोटो : AI GENERATED

India airlines Get Bomb Threat:पिछले कुछ दिनों में भारत में हवाई यात्राओं को बम से उड़ाने की धमकियों की बाढ़ आ गई है, जिससे यात्रियों और एयरलाइनों में हड़कंप मच गया है। सोमवार से लेकर अब तक 70 से अधिक उड़ानों को बम से उड़ाने की धमकियां मिल चुकी हैं, जिनमें से कई अंतरराष्ट्रीय उड़ानें भी शामिल हैं। इंडिगो और अकासा एयरलाइंस की कई उड़ानें इस धमकी से प्रभावित हुई हैं, लेकिन अधिकारियों द्वारा की गई गहन जांच के बाद कोई संदिग्ध वस्तु नहीं मिली है।


इंडिगो और अकासा एयरलाइंस को मिली धमकियां

शनिवार को इंडिगो और अकासा एयरलाइंस की कुल 10 उड़ानों को बम की धमकी मिली, जिसमें इंडिगो की मुंबई से इस्तांबुल और दिल्ली से इस्तांबुल जाने वाली उड़ानें शामिल थीं। इंडिगो की उड़ान 6E17 और 6E11 के यात्रियों और चालक दल की सुरक्षा के लिए तुरंत सभी आवश्यक कदम उठाए गए।


इंडिगो ने अपने बयान में कहा, "हमारे यात्रियों और चालक दल की सुरक्षा हमारी सर्वोच्च प्राथमिकता है और हम संबंधित अधिकारियों के साथ मिलकर काम कर रहे हैं।" इसके अलावा, जोधपुर से दिल्ली जाने वाली इंडिगो की उड़ान 6E184 को भी इसी तरह बम की धमकी मिली, जिससे सुरक्षा को लेकर और सतर्कता बढ़ गई।


अंतरराष्ट्रीय उड़ानों पर भी मिली धमकी

शुक्रवार रात को कई अंतरराष्ट्रीय उड़ानों को भी बम से उड़ाने की धमकी दी गई थी, जिनमें से एक एयर इंडिया एक्सप्रेस की उड़ान IX 196 थी। यह उड़ान 189 यात्रियों को लेकर जयपुर अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर देर रात उतरी और गहन जांच की गई, लेकिन कोई संदिग्ध वस्तु नहीं मिली।


इसके अलावा, विस्तारा एयरलाइंस की तीन अंतरराष्ट्रीय उड़ानों को भी सोशल मीडिया पर बम से उड़ाने की धमकी मिली। विस्तारा के प्रवक्ता ने कहा कि दिल्ली से लंदन, पेरिस और हांगकांग जाने वाली इन उड़ानों को धमकियों के बारे में तुरंत संबंधित अधिकारियों को सूचित किया गया। हालांकि, जांच के बाद इन धमकियों को गलत पाया गया। सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए, एक उड़ान को फ्रैंकफर्ट की ओर मोड़ दिया गया था।


सरकार की प्रतिक्रिया और कार्रवाई

नागरिक उड्डयन मंत्री के राममोहन नायडू ने इन बम धमकियों के कारण स्थिति पर नजर बनाए रखने की बात कही। उन्होंने कहा कि सरकार सभी आवश्यक कदम उठा रही है और हवाई सुरक्षा को और मजबूत करने के उपाय कर रही है। मंत्री ने यह भी पुष्टि की कि मुंबई पुलिस ने तीन उड़ानों को बम धमकी देने के लिए जिम्मेदार एक नाबालिग को गिरफ्तार किया है।


यात्रियों की सुरक्षा के लिए सख्त कदम

बम धमकियों के मद्देनजर एयरलाइंस और सुरक्षा एजेंसियों ने सुरक्षा मानकों को और कड़ा कर दिया है। हवाई अड्डों पर सघन जांच और यात्रियों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए विमान में चढ़ने से पहले सभी प्रक्रियाओं का पालन किया जा रहा है। एयरलाइंस ने यात्रियों से धैर्य रखने और सुरक्षा प्रक्रियाओं में सहयोग करने का अनुरोध किया है, क्योंकि इन धमकियों के कारण उड़ानों में कुछ देरी हो सकती है।

Editor's Picks