बीपीएससी की एक सीट के लिए 700 से अधिक आवेदन, अभ्यर्थियों के बीच होगा कड़ा मुकाबला

बीपीएससी की एक सीट के लिए 700 से अधिक आवेदन, अभ्यर्थियों के बीच होगा कड़ा मुकाबला

PATNA : बीपीएससी की 67वीं संयुक्त सिविल सेवा प्रतियोगिता परीक्षा को लेकर अभ्यर्थियों को काफी मेहनत करनी पड़ सकती है। ऐसा इसलिए है क्योंकि अभी परीक्षा को लेकर पौने पांच लाख से ज्यादा आवेदन जमा हो चुके हैं। अनुमान है कि यह आंकड़ा पांच लाख के पार पहुंच जाएगा। जबकि बीपीएससी ने 726 पदों के लिए विज्ञापन निकाला है। ऐसी स्थिति में अगर औसत निकाला जाए तो एक पद पर लगभग 710 अभ्यर्थी अपनी दावेदारी पेश करेंगे।

हाल में ही 65वीं और 66वीं बीपीएससी परीक्षा का परिणाम जारी किया गया था। जिसमें यह यह देखा गया था कि ज्यादातर टॉपर इंजीनियरिंग के फील्ड से जुड़े थे। ऐसे में इस बार जो आवेदन जमा किए जा रहे हैं उनमें एक बड़ी संख्या ऐसे अभ्यर्थियों की है, जो इंजीनियरिंग की पढ़ाई कर चुके हैं। नया सिलेबस इंजीनियरिंग छात्रों अनुकूल माना जाता है। इसके अलावा इंजीनियरिंग के छात्र भूगोल व अन्य विषयों को लेकर भी तैयारी करते हैं। 

तैयारी के लिए सवा दो महीने का है समय : इस बार बीपीएससी ने 726 पदों के लिए विज्ञापन निकाला है। आवेदन की अंतिम तिथि 19 नवम्बर है। इसकी परीक्षा 23 जनवरी को संभावित है। छात्रों के पास तैयारी के लिए सवा दो महीने का समय है। आयोग के अनुसार लगभग एक हजार के करीब परीक्षा केंद्र होने की उम्मीद है। छात्रों के पास अभी पांच दिन आवेदन का मौका मिल रहा है। इसका फायदा छात्रों को उठाना चाहिए।


Find Us on Facebook

Trending News