बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

10 हजार रूपए की मदद कर रही सरकार, 1.54 लाख लोगों ने किया आवेदन, आपने किया क्या ?

 10 हजार रूपए की मदद कर रही सरकार, 1.54 लाख लोगों ने किया आवेदन, आपने किया क्या ?

Desk: बीते दिनों केंद्र सरकार ने आत्मनिर्भर भारत अभियान के तहत एक स्कीम की लॉन्चिंग की थी. इस स्कीम का नाम पीएम स्वनिधि योजना है. इसमें अब तक 1.50 से अधिक लोगों ने दिलचस्पी दिखाई है.

पीएम स्वनिधि योजना रेहड़ी-पटरी या खोमचा लगाने वालों के लिए है. इस स्कीम के तहत 10,000 रुपये का सस्ता कर्ज उपलब्ध कराया जाएगा. रेहड़ी-पटरी वालों को यह कर्ज एक साल में मासिक किस्तों में लौटाना होगा. कर्ज समय पर चुकाने वाले लोगों को 7 फीसदी सालाना की ब्याज सब्सिडी भी मिलेगी.

सरकार ये ब्‍याज सब्‍सिडी कर्ज लेने वाले शख्स के अकाउंट में ट्रांसफर करेगी. सबसे अहम बात ये है कि इस स्कीम के तहत जुर्माने का कोई प्रावधान नहीं है.

इस कर्ज के लिए कोई कड़ी शर्त भी नहीं होगी. यह आसान शर्तों के साथ मिल जाएगा. केंद्रीय आवास एवं शहरी मामलों के मंत्रालय के मुताबिक अब तक 1.54 लाख आवेदनों में से 48,000 रेहड़ी-पटरी वालों को कर्ज मंजूर कर दिया गया है. बता दें कि मंत्रालय ने प्रधानमंत्री स्ट्रीट वेंडर आत्मनिर्भर निधि (पीएम स्वनिधि) योजना की शुरुआत एक जून को की थी. सरकार के मुताबिक इस योजना का लाभ रेहड़ी-पटरी लगाने वाले 50 लाख लोगों को मिलेगा. शहरी क्षेत्र, उसके दूरदराज क्षेत्र और ग्रामीण क्षेत्रों के लोग इस योजना का लाभ उठा पाएंगे.


Suggested News