फाइनली 117 दिन बाद आज से खेला जाएगा इंटरनेशनल मैच, जानें देखने को नया क्या मिलेगा

फाइनली 117 दिन बाद आज से खेला जाएगा इंटरनेशनल मैच, जानें देखने को नया क्या मिलेगा

Desk:  कोरोना के चलते मार्च के बाद से कोई इंटरनेशनल क्रिकेट मैच नहीं खेला जा सका. लगभग पूरी दुनिया में इस महामारी का कहर देखने को मिला है. 117 दिन के बाद इंटरनेशनल क्रिकेट की वापसी आज होने जा रही है. इंग्लैंड और वेस्टइंडीज के बीच साउथम्पटन के द एजेस बाउल स्टेडियम पर तीन मैचों की सीरीज का पहला टेस्ट मैच आज से शुरू हो रहा है. कोरोना के चलते इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल ने नियम में भी कुछ बदलाव किए हैं. दुनिया भर के क्रिकेट फैन्स इस टेस्ट का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं.


आईसीसी के नए नियम कुछ ऐसे हैं
1- गेंदबाज गेंद पर लार का इस्तेमाल नहीं कर सकेंगे. कोरोना महामारी को देखते हुए यह नया नियम बनाया गया है. अगर कोई गेंदबाज ऐसा करता है तो उसे अंपायर से चेतावनी मिलेगी. दो बार चेतावनी देने के बाद अगर ऐसा होता है, तो विरोधी टीम को पांच रन दिए जाएंगे. अंपायर इस बात का फैसला लेंगे कि गेंदबाज ने ऐसा जानबूझकर किया है या फिर उससे यह अनजाने में हुआ है. अगली गेंद डालने से पहले बॉल को सैनेटाइज करने की जिम्मेदारी भी अंपायर की होगी.
2- मैच के दौरान अगर किसी खिलाड़ी में कोरोना के लक्षण नजर आते हैं, तो उसका सब्स्टीट्यूट टीम को मिल सकता है. जैसे सिर में चोट लगने के बाद टीम को सब्स्टीट्यूट खिलाड़ी मिल जाता है.
3- इस मैच में स्थानीय अंपायरों का इस्तेमाल होगा. ट्रैवल बैन होने के नाते ऐसा फैसला लिया गया है.
4- टीमों को हर पारी में एक्स्ट्रा डीआरएस भी मिलेगा. कोरोना के चलते यह फैसला लिया गया है.
5- मैच खाली स्टेडियम में कराया जाएगा.
6- खिलाड़ियों को इस मैच के दौरान बस कोहनी टच करने की इजाजत होगी. विकेट का जश्न अब खिलाड़ी हाथ मिलाकर या हाइ-फाइव के साथ नहीं मना सकेंगे. 

भारतीय समयानुसार दोपहर 03.30 बजे से मैच शुरू होगा. टॉस मैच शुरू होने से आधे घंटे पहले यानी दोपहर 03.00 बजे हो सकता है. इंग्लैंड बनाम वेस्टइंडीज के बीच पहले टेस्ट मैच का लाइव टेलिकास्ट सोनी नेटवर्क पर आप देख सकेंगे. इस मैच की लाइव स्ट्रीमिंग आप SonyLiv ऐप पर देख पाएंगे. 

दोनों टीमों का संभावित प्लेइंग XI
इंग्लैंड: रोरी बर्न्स, डॉमिनिक सिबली, जैक क्राउली, ओली पोप, जो डेन्ली, बेन स्टोक्स (कप्तान), जोस बटलर (विकेटकीपर), डॉम बेस, जोफ्रा आर्चर, स्टुअर्ट ब्रॉड और जेम्स एंडरसन.

वेस्टइंडीज: क्रेग ब्रेथवेट, जॉन कैम्पबेल, शाई होप, शमर ब्रूक्स, रोस्टन चेस, जेरमाइन ब्लैकवुड, शेन डाउरिच (विकेटकीपर), जेसन होल्डर (कप्तान), केमार रोच, अल्जारी जोसेफ और शैनन गेब्रियल.


Find Us on Facebook

Trending News