बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

शराबबंदी के बाद भी बिहार में 5 महीने में जब्त हुआ 13 लाख लीटर शराब, 47 हजार से ज्यादा लोग हुए गिरफ्तार

शराबबंदी के बाद भी बिहार में 5 महीने में जब्त हुआ 13 लाख लीटर शराब, 47 हजार से ज्यादा लोग हुए गिरफ्तार

पटना. बिहार में शराबबंदी है. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार शराबबंदी से समाज सुधार लाने की दिशा में लगातार प्रयासरत भी हैं. नीतीश सरकार की ओर से शराबबंदी को सफल बनाने और लोगों को जन जागरूक करने के लिए लगातार कई प्रकार के अभियान भी चलाए जाते हैं. बावजूद इसके बिहार में शराब तस्करी जोरों पर और बिहार पुलिस के आंकड़ें बताते हैं कि राज्य में पिछले 5 महीनों के दौरान 13 लाख लीटर शराब जब्त की गई. स्वाभाविक है जब 13 लाख लीटर शराब जब्त की गई तो उसी अनुरूप लोगों ने शराब गटकी भी होगी? 

बिहार पुलिस की ओर से जारी एक रिपोर्ट में कहा गया है कि राज्य में इस वर्ष पहले 5 महीने (जनवरी से मई) के दौरान 13.87 लाख लीटर शराब जब्त की गई. मद्य निषेध विभाग एवं अन्य संबधित विभागों की ओर से 8 लाख 15 हजार 113 लीटर विदेशी शराब और 5 लाख 72 हजार 115 लीटर देशी शराब जब्त की गई और उसे नष्ट किया गया. इस अवधि के दौरान शराब तस्करी और सेवन से जुड़े मामलों में 47 हजार 249 लोगों को गिरफ्तार किया गया. साथ ही 5,634 वाहनों को जब्त किया गया. शराबबंदी के उल्लंघन से जुड़े 36,120 मामले दर्ज किए गए. 

नीतीश सरकार की महत्वाकांक्षी शराबबंदी योजना की सबसे ज्यादा धज्जियां भी पटना जिले में उड़ रही हैं. राज्य के पांच सबसे ज्यादा शराब जब्ती वाले जिलों में पटना 136,485 लीटर के साथ शीर्ष पर है. वहीं, 89 हजार 944 लीटर वैशाली में, 75 हजार 688 लीटर समस्तीपुर में, 75 हजार 294 लीटर सारण में और 69 हजार 327 लीटर शराब औरंगाबाद में जब्त की गई. शराब जनित मामलों में गिरफ्तारी में भी पटना 4580 के साथ पहले नंबर है. वहीँ मुजफ्फरपुर में 3045, सारण में 3005, मोतिहारी में 2293 और गोपालगंज में 1849 गिरफ्तारी हुई. 

बिहार पुलिस के एडीजे (मुख्यालय) जितेन्द्र सिंह गंगवार के अनुसार राज्य में शराब तस्करों के मंसूबों को असफल करने के लिए मौजूदा समय में 180 शराब निरोधी टास्क फोर्स दल, 25 प्रशिक्षित श्वान (कुत्ता) दस्ता, ड्रोन, एक स्पीड बोट और एक हेलिकॉप्टर की मदद ली जा रही है. साथ ही राज्य में किसी भी जगह से शराब की तस्करी न हो इसके लिए कई अन्य अलग अलग उपाय किए गए हैं. उन्होंने कहा कि अमूमन हर जिले में 5 से 6 शराब निरोधी टास्क फोर्स दल है. 

आंकड़ों के अनुसार राज्य में सबसे ज्यादा शराब हरियाणा, असम, छतीसगढ़, झारखंड, उत्तर प्रदेश, पश्चिम बंगाल और पड़ोसी देश नेपाल से आता है. हालांकि पुलिस और मद्य निषेध विभाग के तमाम प्रयासों के बाद भी राज्य में शराब तस्करी बदस्तूर जारी है. इसी का नतीजा है कि राज्य में 5 महीनों के दौरान ही 13 लाख लीटर से ज्यादा शराब जब्त की गई. 


Suggested News