बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

बच्चों को पढ़ानेवाले 131 गुरुजी हुए फेल, निदेशक ने दिया कार्रवाई का आदेश, शिक्षकों में हड़कंप

बच्चों को पढ़ानेवाले 131 गुरुजी  हुए फेल, निदेशक ने दिया कार्रवाई का आदेश, शिक्षकों में हड़कंप

PATNA : बिहार में शिक्षा के क्षेत्र से एक बुरी खबर आयी है। बच्चों को पढ़ानेवाले 131 गुरुजी जांच में खुद फेल हो गये हैं। शिक्षा विभाग की जांच में सभी फेल बताये गये हैं। प्राथमिक शिक्षा निदेशक ने इस बात को गंभीरता से लेते हुए सभी के खिलाफ कार्रवाई का आदेश दिया है। बता दें कि 29 अगस्त को प्राथमिक शिक्षा निदेशक ने चुनिंदा विद्यालयों में 5-6 बिंदुओं पर गुरुजी की पठन-पाठन क्षमता को आंकने के लिए एक जांच करवायी थी, जिसमें 131 शिक्षक फेल साबित हुए। अब विभाग ऐसे शिक्षकों पर कार्रवाई के मूड में है। 

बता दें कि राज्य स्तर पर एक जांच कमिटी बनी थी, जिसको 5-6 बिंदुओं पर जांच करना था। जांच में पाया कि कई शिक्षक बच्चों को पढ़ाने की शैक्षणिक अहर्ता नहीं रखते हैं। प्राथमिक शिक्षा के निदेशक अरविंद कुमार वर्मा ने इसको गंभीरता से लेते हुए सभी डीईओ और डीपीओ को आदेश दिया है कि वे अपने स्तर से इसको देखें। नियोजन ईकाई को सूचित करें। साथ ही कार्रवाई की रिपोर्ट सात दिनों के अंदर प्राथमिक शिक्षा निदेशक को भेजें।  29 अगस्त को जिला और प्रखंड के शिक्षा अधिकारियों को चुनिंदा स्कूलों की जांच हेतु मुख्यालय स्तर से ही आदेश दिया गया था। 

प्राथमिक और मध्य विद्यालयों में शैक्षणिक कार्यों के अनुश्रवण हेतु सभी प्रखंड शिक्षा पदाधिकारियों एवं जिलास्तरीय पदाधिकारियों को जिला व प्रखंड अंतर्गत अवस्थित विद्यालयों का औचक निरीक्षण कराया गया था। उक्त औचक निरीक्षण के लिए विभागीय स्तर से विद्यालयों के निरीक्षण के लिए विद्यालयों का नाम एवं दिशा-निर्देश पदाधिकारियों के लिए संसूचित किया गया था। औचक निरीक्षण के उपरांत विभागीय स्तर से निर्धारित किए गए विहित प्रपत्र में याचित सूचनाएं की मांग की गयी थी। उक्त विहित प्रपत्र में प्राप्त प्रतिवेदन में पूरे राज्य में कुल 131 शिक्षकों का शिक्षण कार्य असंतोषजनक पाया गया।  

पटना से विवेकानंद की रिपोर्ट


Suggested News