14 दिनों बाद आज से श्नीनगर में खुले 190 से ज्यादा प्राइमरी स्कूल, सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम

14 दिनों बाद आज से श्नीनगर में खुले 190 से ज्यादा प्राइमरी स्कूल, सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम

NEWS4NATION DESK : आर्टिकल 370 हटाए जाने के तकरीबन 14 दिनों बाद आज से श्रीनगर के 190 से ज्‍यादा प्राइमरी स्कूल  खुल गए हैं। हालांकि सीनियर क्लासेज के स्कूल कुछ वक्त बाद खोले जाएंगे। हालात सामान्‍य होते ही अन्‍य जिलों के स्‍कूल भी खोल दिए जायेंग। 

कई दिनों से घरों में कैद बच्‍चे एक बार फिर अपने बस्‍तों के साथ इन स्‍कूलों की रौनक बढ़ाते नजर आएंगे। जितने दिनों तक स्‍कूल बंद रहे हैं, उनके बदले इस महीने बाद में पूरक कक्षाएं लगाई जाएंगी। किसी भी अव्‍यवस्‍था से निपटने के लिए प्रशासन की ओर से पूरी तैयारी की गई है। सेना समेत अन्‍यसुरक्षाबल 24 घंटे मोर्चे पर तैनात हैं।

जम्‍मू कश्‍मीर के प्रधान सचिव रोहित कंसल ने रविवार को प्रेस कॉन्‍फ्रेंस में बताया कि अभी केवल श्रीनगर के प्राइमरी स्‍कूलों को ही दोबारा खोला जा रहा है। जिन क्षेत्रों में विद्यालय खोले जाएंगे उनमें लासजान, सांगरी, पंथचौक, नौगाम, राजबाग, जवाहर नगर, गगरीबाल, धारा, थीड, बाटमालू और शाल्टेंग शामिल हैं। स्थिति सामान्‍य होते ही धीरे धीरे अन्‍य क्षेत्रों के स्‍कूलों में भी पढ़ाई शुरू हो जाएगी। 

कंसल ने बताया कि कश्‍मीर घाटी में पाबंदियों में दी गई ढील जारी है। स्‍थानीय अधिकारी हालातों का जायजा ले रहे हैं। जल्‍द ही कुछ और पाबंदियां हटाई जा सकती हैं।

उन्होंने बताया कि श्रीनगर के उपायुक्त शाहिद इकबाल चौधरी ने शनिवार को शिक्षा विभाग के अधिकारियों और विद्यालयों के प्रमुखों की बैठक बुलाई थी। इस बैठक में जिले में विद्यालयों को खोलने को लेकर गहन चर्चा हुई। विद्यार्थियों की सुरक्षा जिला प्रशासन की मुख्य चिंता है और सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए सभी जरूरी इंतजाम किए गए हैं।

Find Us on Facebook

Trending News