एक लाख 70 हजार में बेच दी गई बिहार की 14 साल की बेटी, हरियाणा के कुंवारे मर्दों के लिए हो रही बिहारी बेटियों की तस्करी

एक लाख 70 हजार में बेच दी गई बिहार की 14 साल की बेटी, हरियाणा के कुंवारे मर्दों के लिए हो रही बिहारी बेटियों की तस्करी

पटना. बिहार की बेटियों को बहला-फुसलाकर, प्रलोभन देकर या छल से हरियाणा के कुंवारे मर्दों के लिए तस्करी करने के आरोप कई बार लगता रहा है. अब ऐसा ही एक और मामला सामने आया है जिसमें करीब तीन महीने पहले लापता हुई एक 14 साल की लड़की के हरियाणा में होने का पता चला है. जहानाबाद जिले की एक 14 साल लड़की 7 फरवरी को लापता हो गई थी. परिजनों ने इसकी शिकायत पुलिस से की लेकिन उसका कोई अतापता नहीं चला. तीन महीने के बाद अचानक से 16 मई को लड़की ने किसी तरह अपने परिजनों को फोन कर हरियाणा में होने की जानकारी दी जिसके बाद अब उसकी वापसी के लिए पुलिस की ओर से कार्रवाई शुरू की गई. 

इंग्लिश मीडिया की एक रिपोर्ट के अनुसार लड़की ने अपने परिजनों को जो आपबीती बताई वह बेहद खौफनाक और हैरान करने वाला है. कथित रूप से लड़की ने बताया कि बिहार के जहानाबाद से उसे पटना रेलवे स्टेशन लाया गया और एक अज्ञात महिला उसे बहला-फुसलाकर हरियाणा ले गई.  महिला ने वहां लड़की को करीब एक लाख 70 हजार रुपये में बेच दिया. लड़की को हरियाणा में 19 वर्षीय युवक से शादी के लिए बेचा गया.  

लड़की को हरियाणा के कैथल जिले से बरामद करने में सहयोग करने वाले संगठन का कहना है कि शादी करने वाले लड़के ने स्वीकार किया है कि उसने अपनी शादी का पंजीयन भी कराया है. इससे यह भी पता चलता है कि लड़की के विवाह के पंजीयन के लिए उसकी आयु व्यस्क दिखाने के लिए फर्जी दस्तावेज पेश किए गए होंगे. 

लड़की का कहना है कि तस्करी का शिकार बनाने वाली महिला ने उसे नौकरी दिलाने का वादा किया था. इसी नाम पर उसे बहलाया गया. बाद में महिला ने लड़की को कुछ खाने के लिए दिया जिससे वह बेसुध हो गई. जब वह होशहवास में आई तब वह हरियाणा पहुंच चुकी थी. वहां बिना उसकी मर्जी के शादी करा दी गई. 

दरअसल कई बार ऐसी शिकायतें सामने आई हैं कि बिहार से लडकियों की तस्करी कर हरियाणा ले जाया जाता है. हरियाणा में लडकियों की कमी के कारण वहां के पुरुषों को शादी के लिए लड़की नहीं मिलती है. ऐसे में वहां के लोग कई बार दलालों की मदद से बिहार से लड़कियों की तस्करी कराते हैं और उससे शादी करते हैं. एक प्रकार से ऐसी लड़की गुलाम की भांति फिर ताउम्र हरियाणा में रह जाती हैं. उनका अपने घर-परिवार से कोई नाता नहीं रह जाता है. 

वर्ष 2014 में इसी मुद्दे पर हरियाणा के एक नेता ने विवादित बयान दिया था. हरियाणा के भाजपा नेता ओपी धनखड़ ने तब किसान मोर्चा के सम्मेलन में नारा दिया था कि भाजपा को मजबूत बनाओ और कुंवारों के लिए दुल्हन पाओ. बकौल धनखड़, हरियाणा के लड़के पैसे देकर बिहार की लड़कियों से शादी करते हैं. बाद में भी कई ऐसी घटनाएं सामने आई जब बिहार की लड़की को हरियाणा में बेचने का मामला सामने आया. सभी मामले मानव तस्करी से जुड़े हैं. 


Find Us on Facebook

Trending News