15 दिसंबर तक मंत्रिमंडल में तकरीबन 17 मंत्री और होंगे शामिल, सामाजिक समीकरण पर होगा ध्यान

15 दिसंबर तक मंत्रिमंडल में तकरीबन 17 मंत्री और होंगे शामिल, सामाजिक समीकरण पर होगा ध्यान

पटना... बिहार विधानसभा सत्र खत्म होने के बाद ही मंत्रिमंडल के विस्तार पर चर्चा तेज हो गई थी, लेकिन अब 11 से 15 दिसंबर के बीच मंत्रिमंडल पर विस्तार होने की खबर आ रही है। बता दें कि नीतीश कुमार के सीएम पद की शपथ के दौरान 14 अन्य विधायकों ने मंत्री पद की शपथ ली थी। वहीं अब 17 और मंत्री बनाए जाने की खबरें तेज हो गई हैं। हालाकि सामाजिक समीकरण तय करने के हिसाब से ही मंत्री के पद के लिए विधायक चुने जाएंगेञ 

पहले चरण में मुख्यमंत्री समेत 15 मंत्री बने थे, जिसमें सात भाजपा कोटे के हैं। इस बार होने वाले विस्तार में 16 अतिरिक्त मंत्रिय़ों के बनने से नये एनडीए सरकार के मंत्रिमंडल में कुल मंत्रियों की संख्या 31 हो जाएगी। निर्धारित मानक के अनुसार, अधिकतम 36 मंत्री बनाए जा सकते हैं। इस बार होने वाले विस्तार में भाजपा कोटा से 9 या 10 मंत्री बनाए जाने की चर्चा है। इस बार जिस समीकरण का ध्यान रखते हुए मंत्री बनाने की तैयारी है। उसके तहत राजपूत, ब्राम्हण, भूमिहार, यादव, कुर्मी समाज से आने वाले एक-एक विधायक को मंत्री बनाया जा सकता है। इसके अलावा कुशवाहा समाज से एक एमएलसी को भी मंत्री बनाने की चर्चा है।

इन तमाम बातों का ध्यान रखते हुए भाजपा इस बार नए मंत्रिमंडल को आकार देने में जुटी हुई है। इसे लेकर शीर्ष नेता के बीच शुरुआती दौर की बातचीत भी हो चुकी है। अब शीर्ष नेतृत्व के स्तर से इस पर मुहर लगने के बाद इसे अमलीजामा पहना दिया जाएगा। 


Find Us on Facebook

Trending News