बिहार में लगाए जायेंगे 15 दिन में 1.5 करोड़ पौधे, 1 अगस्त से सीएम अभियान की करेंगे शुरुआत

बिहार में लगाए जायेंगे 15 दिन में 1.5 करोड़ पौधे, 1 अगस्त से सीएम अभियान की करेंगे शुरुआत

PATNA : बिहार में वन पर्यावरण एवं जलवायू परिवर्तन विभाग की तरफ आगामी 1 अगस्त से लेकर 15 अगस्त तक डेढ़ करोड़ पौधे लगाए जाएंगे। जिसमें 1 करोड़ पौधे वन विभाग और 50 लाख मनरेगा के अंतर्रगत लगाएंगे। इसी शुरुआत 1 अगस्त से बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार पटना के वेटनरी ग्राउंड से करेंगे। 

जानकारी के मुताबिक बेटनरी ग्राउंड के साथ-साथ आसपास मौजूद परिसर में 1 हजार पोधे लगाएंगे जाएंगे। इसके इलावा पटना शहर में करीब 1 लाख पोधे लगाएंगे।   इसे पर्यावरण की रक्षा के तौर पर बड़ा कदम माना जा रहा है। 

बता दें कि हाल ही में पटना में पेड़ों के बचाने के लिए ट्रांसलोकेट किया गया. जिसके तहत कई पुराने पेड़ों को दूसरे जगह शिफ्ट किया गया था। 

दरअसल जलवायू परिवर्तन की वजह से दूनिया के साथ बिहार पर भी इसका असर पड़ा है। इसको लेकर बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने बीते 13 जुलाई को जलवायू परिवर्तन को लेकर सर्वदलीय बैठक बुलाई थी। बैठक में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा था कि पर्यावरण की रक्षा के लिए सबको सजग होना पड़ेगा। लोगों को अपने घरों के आसपास और अपनी जमीन पर पेड़ लगाना चाहिए।

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार इन दिनों डीजल और पेट्रोल की बजाय इलेक्ट्रिक कार से सवारी कर रहे हैं। नीतीश कुमार जहां भी जा रहे हैं, वहां वो इलेक्ट्रिक कार का ही इस्तेमाल कर रहे हैं। साथ ही आने वाले वक्त में बिहार के सभी मंत्री और अधिकारी इलेक्ट्रिक कार मुहैया करवाई जाएगी।

देवांशु प्रभात की रिपोर्ट

Find Us on Facebook

Trending News