बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

एयरपोर्ट पर पकड़ा गया 16 करोड़ का सोना, इमरजेंसी लाइट में बैटरी के जगह लगा रखा था सोने की बिस्किट

एयरपोर्ट पर पकड़ा गया 16 करोड़ का सोना,  इमरजेंसी लाइट में बैटरी के जगह लगा रखा था सोने की बिस्किट

News4nation desk  :कस्टम विभाग ने तस्करी के तकरीबन 16 करोड़ रुपये का सोना जब्त किया है। यह सोने की कुल वजन 32 किलो के है और इसे 14 लोग इमरजेंसी लाइट में छुपा कर लाए थे।

दरअसल कोरोना संकट को लेकर  की वजह से ज्यादातर देशों ने अपनी सीमाएं सील कर रखी हैं। इस दौरान सिर्फ मुश्किल में फंसे लोगों को ही आने-जाने की इजाजत दी जा रही है। हालांकि इस संकट काल में भी तस्कर अपनी हरकतों से बाज नहीं आ रहे हैं। 

एक ऐसा ही मामला राजस्थान की राजधानी जयपुर से सामने आया है। जहां कस्टम विभाग की टीम ने जयपुर एयरपोर्ट पर 14 लोगों से 32 किलो के करीब सोना पकड़ा है। जिसकी कीमत 15.69 करोड़ के पार बताई जा रही है। 

बताया जा रहा है कि विशेष अनुमति प्राप्त 6 फ्लाइट विदेशों से जयपुर एयरपोर्ट पहुंची। जिसमें स्पाइस जेट की दो फ्लाइटों से कस्टम विभाग ने 14 सोने के तस्करों को दबोचा। सबसे पहले अधिकारियों ने एक फ्लाइट के तीन लोगों की तलाशी ली, जिनके पास से 9.30 किलोग्राम सोना मिला। इसके बाद दूसरी फ्लाइट की जांच में 11 तस्कर पकड़ गए। जिनसे 22.65 किलो सोना बरामद हुआ। सारा सोना छोटे-छोटे बिस्किट के रूप में था। जिसमें से एक का वजन करीब 900 ग्राम है।
 
 बताया जा रहा है कि सोने की इन बिस्किटों को तस्करों ने इमरजेंसी लाइट की बैटरी में छिपाया था। तस्करों ने लाइट के अंदर के सारे उपकरण निकाल दिए थे और उसको सोने के बिस्किट रखने के हिसाब से मॉडिफाई किया था। 

जैसे ही एयरपोर्ट अधिकारियों ने स्क्रीनिंग के दौरान लाइटों की जांच की, वैसे ही 15 करोड़ से ज्यादा का सोना बरामद हो गया। इस पूरी कार्रवाई में कस्टम विभाग को 12 घंटे का वक्त लगा। सीमा शुल्क कानून के तहत 14 लोगों को हिरासत में लेकर सारे सामान को जब्त कर लिया गया है।

 

 

 

Suggested News