बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

16 जून से परामर्शी समिति: मुखिया-प्रमुख-जिप अध्यक्ष का सिर्फ नाम बदलेगा काम वही करेंगे, आज की कैबिनेट मीटिंग में मिलेगी मंजूरी!

16 जून से परामर्शी समिति: मुखिया-प्रमुख-जिप अध्यक्ष का सिर्फ नाम बदलेगा काम वही करेंगे, आज की कैबिनेट मीटिंग में मिलेगी मंजूरी!

Patna: बिहार के सभी पंचायतों में 16 जून से परामर्शी समिति काम करेगी। परामर्शी समिति में जनप्रतिनिधियों की महत्वपूर्ण भूमिका होगी। भले ही त्रिस्तरीय पंचायती राज संस्था का कार्यकाल 15 जून को खत्म हो रहा है  फिर भी पंचायत प्रतिनिधि काम करते रहेंगे। चुनाव होने तक सिर्फ नाम में परिवर्तन होगा। 16 जून से सभी पंचायत प्रतिनिधि परामर्श समिति के अध्यक्ष या सदस्य के तौर पर काम करेंगे। मुखिया पंचायत परामर्श समिति के अध्यक्ष होंगे तो जिला परिषद के अध्यक्ष जिला परिषद परामर्श समिति के अध्यक्ष। आज की कैबिनेट बैठक में पंचायती राज विभाग के इस प्रस्ताव पर मुहर लगने की संभावना है।

 पंचायती राज विभाग ने परामर्शी समिति के गठन का प्रस्ताव तैयार कर लिया है । आज की कैबिनेट में इस पर मुहर लगने की पूरी संभावना है। प्रखंड प्रमुख पंचायत समिति परामर्शी कमेटी के अध्यक्ष होंगे। जिला परिषद अध्यक्ष भी जिला परिषद परामर्शी कमेटी के अध्यक्ष होंगे । जिप के सदस्य उक्त कमिटी मर मेंबर होंगे। पंचायत और ग्राम कचहरी का अगला चुनाव होने तक यह वैकल्पिक व्यवस्था बनी रहेगी । वार्डो में गठित प्रबंधन एवं क्रियान्वयन समिति भी काम करती रहेगी। बता दें कि बिहार में 38 जिला परिषद, 534 पंचायत समिति और 8386 ग्राम पंचायत है। 16 जून से इन सभी पंचायती राज संस्थाओं में जनप्रतिनिधि परामर्शी समिति के अध्यक्ष या सदस्य कहे जाएंगे।

Suggested News