बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

16 लाख परीक्षार्थी देंगे 10वीं बोर्ड की परीक्षा, इनमें छात्रों की तुलना में छात्राओं की संख्या दो लाख अधिक

16 लाख परीक्षार्थी देंगे 10वीं बोर्ड की परीक्षा, इनमें छात्रों की तुलना में छात्राओं की संख्या दो लाख अधिक

PATNA : बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने 2024 में 10वीं बोर्ड और इंटर की परीक्षा की तारीखों की घोषणा के बाद अब शामिल होनेवाले परीक्षार्थियों की संख्या भी जारी कर दी है। बीएसईबी के अनुसार पिछले साल की तुलना में इस साल मैट्रिक परीक्षा में 84 हजार अधिक परीक्षार्थी शामिल होंगे। हालांकि इंटर की परीक्षा में पिछले साल की तुलना में परीक्षार्थियों की संख्या कम हो गई है।

बिहार बोर्ड के अनुसार वर्ष 2024 में 16 लाख 94 हजार 564 परीक्षार्थी शामिल होंगे। जबकि वर्ष 2023 में 15 लाख 10 हजार 657 परीक्षार्थियों ने परीक्षा फॉर्म भरा था। मैट्रिक में छात्राओं की संख्या इस बार बढ़ी है। पहली बार मैट्रिक वार्षिक परीक्षा में नौ लाख 11 हजार छात्राएं शामिल होंगी। सात लाख के लगभग छात्र परीक्षा में शामिल होंगे। मैट्रिक परीक्षा में वर्ष 2023 की तुलना में छात्राओं की संख्या में एक लाख बढ़ोतरी हुई है। बिहार बोर्ड की माध्यमिक वार्षिक परीक्षा 15 फरवरी से 23 फरवरी 2024 तक आयोजित की जाएंगी। वहीं इंटर की परीक्षा 1 से 12 फरवरी 2024 तक चलेगी।

बता दें कि बोर्ड के अनुसार मैट्रिक परीक्षा में हर साल छात्राओं की संख्या बढ़ रही है। यह 20 से 30 हजार तक ही रहती था।  सरकारी योजनाओं ने बढ़ायी छात्राओं की संख्या छात्रवृत्ति, पोशाक योजना, कन्या उत्थान योजना, कन्या स्वास्थ्य योजना आदि के कारण लगातार मैट्रिक में परीक्षार्थियों की संख्या बढ़ रही है। 

पिछले तीन साल की बात करें तो मैट्रिक में लगातार विद्यार्थियों की संख्या बढ़ी है। मालूम हो कि वर्ष 2022 में 15 लाख 27 हजार परीक्षार्थी शामिल हुए थे। वहीं वर्ष 2021 में 15 लाख 10 हजार परीक्षार्थियों ने फॉर्म भरा था। पहली बार मैट्रिक वार्षिक परीक्षा में परीक्षार्थियों की संख्या 84 हजार तक बढ़ी है।

इंटर परीक्षा में छात्रों की संख्या घटी
 इंटर वार्षिक परीक्षा में इस बार फॉर्म भरने वालों की संख्या में कमी आई है। इस बार 13 लाख चार हजार परीक्षार्थियों ने आवेदन किया है। वहीं वर्ष 2023 में 13 लाख 18 हजार 439 परीक्षार्थी ने फॉर्म भरा था।

बता दें कि हर साल की तरह बिहार बोर्ड इस साल भी सभी बोर्डों से पहले परीक्षा संपन्न कराने का प्लान बनाया है। इस क्रम में परीक्षा केंद्रों का निर्धारण और कक्ष निरीक्षक तैनाती को अंतिम रूप दिया जा रहा है। एक सप्ताह पहले ही बोर्ड इंटर और मैट्रिक वार्षिक परीक्षा का कार्यक्रम जारी कर चुका है।

Suggested News