160 रुपये लीटर के हिसाब से बिक रहा है पेट्रोल,कई शहरों में मिलना शुरू,आखिर ऐसा हुआ क्यों,लोग लेने को भी बेताब!

160 रुपये लीटर के हिसाब से बिक रहा है पेट्रोल,कई शहरों में मिलना शुरू,आखिर ऐसा हुआ क्यों,लोग लेने को भी बेताब!

डेस्क।  यूं तो हिंदुस्तान के कई शहरों में पेट्रोल 100 के रुपए के ज्यादा प्रति लीटर बिक रहा है ।लेकिन कई शहरों में पेट्रोल 160 रुपये लीटर बिक रहा है ।लेकिन इस पेट्रोल के बारे में जान जाएंगे तो आप भी लेने को तैयार हो जाएंगे ।जी हां इस पेट्रोल की खासियत ही कुछ ऐसी है। देश की राजधानी दिल्ली में भी यह पेट्रोल ₹160 लीटर के हिसाब से बिक रहा है इसे प्रीमियम पैट्रोल कहा जाता है बताया जाता है कि यह पेट्रोल सामान पेट्रोल से बहुत अलग है इसकी एक अलग ही खासियत होती है कीमत सुनकर भले ही आपको अटपटा लग रहा हो लेकिन इसके बारे में इसके गुणों के बारे में जान जाएंगे तो आप भी आसानी से कीमत चुकाने को तैयार हो जाएंगे।

क्या है XP100 नाम वाले पेट्रोल की खासियत

 देश के कई शहरों में प्रीमियम पैट्रोल की बिक्री की जा रही है यह पेट्रोल 160 रुपये प्रति लीटर के हिसाब से बिक रहा है। दिसंबर 2020 में भारत की पेट्रोलियम कंपनी इंडियन ऑयल ने इसे लांच किया था। बताया जाता है कि यह एक खास तरह का हाई ऑक्टेन प्रीमियम ग्रेड पेट्रोल होता है। सामान्य पेट्रोल और प्रीमियम पैट्रोल में बेसिक फर्क होता है। सामान्य पेट्रोल में 91 ऑक्टेन होता है तो प्रीमियम पैट्रोल में हंड्रेड ऑक्टेन होता है। अगर किसी कार का इंजन प्रीमियम है तो इस पेट्रोल का फायदा स्पष्ट देखने को मिलता है। इंडियन ऑयल कंपनी का मानना है कि ऐसा प्रीमियम पैट्रोल अमेरिका और इंग्लैंड जैसे विकसित देशों में बेचा जाता है। अब यह भारत में भी उपलब्ध है।

  प्रीमियम  पेट्रोल की खासियत यह है कि इसे महंगे लग्जरी कारों और बाइक्स में डाला जाता है ।जिसका इंजन हाई कंप्रेशन रेशियो वाला होता है। जिस गाड़ी का इंजन प्रीमियम होता है ।उसकी यह ताकत को बढ़ाता है साथ ही इंजन के लाइफ को भी । प्रीमियम पैट्रोल कम कार्बन उत्सर्जन करता है। इसे सामान्य पेट्रोल के साथ मिलाकर भी डाला जा सकता है।

Find Us on Facebook

Trending News