6 राज्यों की 17 राज्यसभा सीटें रहेंगी खाली, पहली बार होगा ऐसा

6 राज्यों की 17 राज्यसभा सीटें रहेंगी खाली, पहली बार होगा ऐसा

Desk: कोरोना के कारण हिंदुस्तान के संसदीय इतिहास में पहली बार ऐसा होगा जब 6 राज्यों की 17 राज्यसभा सीटें खाली रहेंगी. जिनमें गुजरात और आंध्र प्रदेश में चार-चार, राजस्थान और मध्य प्रदेश में तीन-तीन, झारखंड में दो और मणिपुर की एक सीट शामिल है. इसके अलावा मेघालय की एक सीट 12 अप्रैल को रिक्त हो रही है. इन सीटें के जरिए उच्च सदन पहुंचने की उम्मीद लगाए बैठे नेताओं को अभी और इंतजार करना होगा.

राज्यसभा सीट रिक्त होने के बाद भी यहां फिलहाल चुनाव के आसार नहीं बन पा रहे हैं. हालांकि, इन राज्यों के राजनीतिक इतिहास में राज्यसभा की सीटें रिक्त होने के बाद कभी खाली नहीं रही हैं. हालांकि, चुनाव आयोग ने इन सीटों पर 26 मार्च को चुनाव कराने का ऐलान कर दिया था और उम्मीदवारों ने अपने-अपने नामांकन भी कर दिए थे.

दरअसल देश के 7 राज्यों की 18 राज्यसभा सीटों पर 26 मार्च को चुनाव होने वाले थे, जो लॉकडाउन के कारण स्थगित हो गए हैं. फिलहाल इनके लिए चुनाव कार्यक्रम भी घोषित नहीं हुआ है.

कोरोना संक्रमण के मामले जिस तरह से बढ़ रहे हैं, उसे देखते हुए लॉकडाउन की अवधि बढ़ाने के संकेत मिल रहे हैं. इससे साफ जाहिर है कि गुरुवार को रिक्त हो रही यह सीटें किसी भी हालत में इस महीने तक नहीं भरी जा सकेंगी.




Find Us on Facebook

Trending News