2-3 दिन पहले बिहार में आ सकता है मॉनसून, 10 जून से मौसम बदलेगा अपना मिजाज

2-3 दिन पहले बिहार में आ सकता है मॉनसून, 10 जून से मौसम बदलेगा अपना मिजाज

BIHAR  : बिहार में मानसून दस्तक देने की संभावित तारीख 13 जून के बाद 15 या 16 जून तक बताई जा रही थी. लेकिन मौसम विभाग ने हाल ही में एक अपडेट जारी किया है जिसमें उन्होंने बताया कि मानसून बंगाल की खाड़ी से कुछ आगे बढ़ गया है, अगर इसी स्थिति में मानसून आगे बढ़ते रहा तो अनुमानित तारीख से 2-3 दिन पहले ही बिहार में मानसून प्रवेश कर जायेगा. यानी बिहार में 10 जून के बाद मानसून के आने के आसार बनते दिख रहे हैं. हालांकि अभी तक आईएमडी पटना ने इसकी पुष्टि नहीं की है.

वही भारतीय मौसम विभाग पटना के निदेशक विवेक कुमार सिन्हा के अनुसार बिहार में मानसून के लिए उपयुक्त परिस्थितियां बनी हुई हैं. पूर्वानुमान के अनुसार मानसून बिहार में अपने समय पर आ जाएगा.अधिकारीयों का कहना है कि अगले दो दिनों तक मौसम में कुछ खास बदलाव होने की संभावना नहीं दिख रही है ,लेकिन बिहार में 10 जून से मौसम का मिजाज बदलेगा और तेज हवा के साथ कई जिलों में भी बारिश होगी. 

मौसम विभाग के अधिकारीयों के  अनुसार बंगाल की खाड़ी में 8 जून को एक निम्न दबाव का क्षेत्र बन रहा है, जिसकी वजह से 9 जून को ओडिशा के तटीय इलाके में बारिश होगी. इसका प्रभाव बिहार पर भी 11 से 13 के बीच पड़ेगा और यहां बरसात की शुरूआत होगी. 20 जून तक पूरे बिहार में इस बार अच्छी बारिश होगी.मौसम विभाग के मुताबिक बिहार और उससे लगे हुए उत्तर प्रदेश के हिस्से में एक कम दबाव का क्षेत्र बना हुआ है. एक पश्चिम विक्षोभ यहां सक्रिय नजर आ रहा है. इसके चलते पश्चिमी हिमालय के आसपास के इलाकों में भी तेज हवाओं के साथ बारिश की संभावना है.

Find Us on Facebook

Trending News