मर्चेंट नेवी के इंजीनियर के खाते से 20 लाख गायब, बड़ी रकम निकाल सकें इसलिए खास वक्त का किया इंतजार

मर्चेंट नेवी के इंजीनियर के खाते से 20 लाख गायब, बड़ी रकम निकाल सकें इसलिए खास वक्त का किया इंतजार

PATNA : पटना में ठगी का एक और बड़ा मामला सामने आया है. दरअसल एक्जूक्यूटिव शिप मैनेजमेंट प्रा. लिमिटेड सिंगापुर में कार्यरत मर्चेंट नेवी के इंजीनियर समीर कुमार के खाते से शातिर ने दो बार में 20 लाख रुपये की अवैध निकासी कर ली. 

बताया गया है कि इंजीनियर मूलरूप से पटना के एसकेपुरी थाना क्षेत्र के राजेंद्र पथ उत्तरी के रहनेवाले हैं. पिछले कुछ दिनों से वह पटना में ही रह रहे हैं. उनका खाता गांधी मैदान स्थित एसबीआई की मुख्य शाखा में है. शातिर ने यह रकम इंटरनेट बैंकिंग के जरिए यूनो एप से अपने खाते में ट्रांसफर की. शातिर ने इंटरनेट बैंकिंग के जरिए यूनो एप्प के माध्यम से उक्त पैसों की निकासी 11 व 12 जुलाई की रात में दो बार में की. 

रात के 12 बजे की चोरी

साइबर चोर इतने शातिर थे कि उन्होंने खाते से पैसे गायब करने के लिए एक विशेष समय भी तय कर दिया था। नियम के अनुसार मोबाइल बैंकिंग के जरिए एक दिन में 10 लाख रुपये की ही निकासी की जा सकती थी. चोरों ने इस बात का पूरा ख्याल रखा।  इसलिए शातिर ने पहली निकासी रात 12 बजे के पहले तथा दूसरी निकासी 12 बजे के बाद की. अगले दिन सुबह खाते का बैलेंस चेक करने पर पता चला कि 20 लाख की अवैध निकासी  खाते से कर ली गयी है.

कर्नाटक के एक बैंक में ट्रांसफर हुआ पैसा

मिली जानकारी के अनुसार पीड़ित ने इसकी शिकायत साइबर सेल में भी की है. साथ ही एसबीआई मुख्य शाखा को भी इस मामले की जानकारी दी है. बैंक की जांच में पता चला कि उक्त रकम कर्नाटक स्थित एक बैंक के खाते में की गयी है. बैंक व पीड़ित की ओर से इसकी शिकायत इ-मेल भेजकर कर्नाटक स्थित बैंक में की गयी. इसके बाद उक्त बैंक द्वारा संबंधित खाते को फ्रीज कर दिया. इस मामले में पीड़ित की ओर से गांधी मैदान थाने में केस दर्ज कराया गया है. गांधी मैदान थाना प्रभारी रणजीत वत्स ने बताया कि केस दर्ज कर मामले की जांच की जा रही है.

Find Us on Facebook

Trending News