बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

बिहार के हाईस्कूलों में बहुत जल्द 20 हजार शिक्षकों की होगी बहाली,शिक्षा विभाग ने शुरू की तैयारी

बिहार के हाईस्कूलों में बहुत जल्द  20 हजार शिक्षकों की होगी बहाली,शिक्षा विभाग ने शुरू की तैयारी

PATNA : सुप्रीम कोर्ट का फैसले के बाद बिहार के हाई स्कूलों में 20000 शिक्षकों की बहाली होगी ।शिक्षा विभाग ने इसके लिए तैयारी शुरू कर दी है ।

सभी शिक्षक हाई स्कूल व प्लस टू स्कूलों में नियुक्त होंगे। समान काम- समान वेतन मामले में सुप्रीम कोर्ट का फैसला आने के बाद शिक्षा विभाग नए सिरे से जिलों से जल्द ही उच्चतर माध्यमिक स्कूलों में विषयवार शिक्षकों की रिक्त की मांगेगा। सभी जिलों से रिक्ति आने पर यह संख्या 20000 से अधिक हो सकती है ।गणित विज्ञान अंग्रेजी संस्कृत व हिंदी सहित विभिन्न विषयों के शिक्षकों की जिलों से आने के बाद पद वर्ग समिति को भेजी जाएगी ।

माना जा रहा है की इस बार  नियोजन इकाई से बहाली के बजाए केंद्रीय कृत तरीके से बहाली हो। क्योंकि शिक्षक दिवस पर मुख्यमंत्री ने की केंद्रीयकृत तरीके से प्रक्रिया पूरी करने की बात कही थी। विद्यालय शिक्षक चयन आयोग के माध्यम से भी बहाली हो सकती है। विश्वविद्यालयों में शिक्षक नियुक्ति सेवा आयोग का गठन किया जा रहा है उसी प्रकार विद्यालय शिक्षक चयन आयोग की बात हो रही है।

गणित और विज्ञान की कमी दूर करने के लिए बी टेक डिग्री धारी इंजीनियर को शिक्षक बनाने पर विचार हो रहा है। बीटेक के साथ एमएससी डिग्री धारी को शिक्षक बनाने के लिए विशेष छूट दी जा सकती है ।

बिहार के हाई स्कूलों में शिक्षकों की भारी कमी

बिहार के 6000 माध्यमिक और उच्चतर माध्यमिक स्कूल हैं ।मध्य विद्यालय को उत्क्रमित कर बने हाई स्कूलों में शिक्षकों की भारी कमी है। इन स्कूलों में मध्य विद्यालय के बीएससी और उससे अधिक डिग्री धारी  शिक्षकों से पढ़ाई की व्यवस्था की गई है। लेकिन इनकी संख्या काफी कम है। 2017 में प्राथमिक विद्यालयों में शिक्षकों की नियुक्ति के लिए हाल में बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने शिक्षक पात्रता परीक्षा ली थी।

विवेकानंद की रिपोर्ट

Suggested News