बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

सहकारी समिति व पटना नगर निगम की पहल से 20 महिलाओं को मिला रोजगार, रैन बसेरे के सिलाई सेंटर में थैला बनाने का कर रही काम

सहकारी समिति व पटना नगर निगम की पहल से 20 महिलाओं को मिला रोजगार, रैन बसेरे के सिलाई सेंटर में थैला बनाने का कर रही काम

पटना. अमूमन घरों की रसोई और अपने बच्चों को संभालने वाली महिलाएं अब धीरे-धीरे अपने घरों की रसोई की दहलीज से निकलकर अपने और अपने बच्चों के बेहतर भविष्य के लिए आत्मनिर्भरता की ओर कदम बढ़ाती नजर आ रही है। इस बीच में पटना के आर ब्लॉक चौराहे पर मौजूद रैन बसेरा के अंदर अलग-अलग समूह की कुल 20 महिलाओं को संकल्प महिला विकास स्वाबलंबी सहकारी समिति की ओर से आत्मनिर्भर बनाने की पहल की शुरुआत की गई है।

इसी कड़ी में आर ब्लॉक चौराहे पर मौजूद इस रैन बसेरा में सिलाई सेंटर सह थैला उत्पादन केंद्र में मौजूद कुल 20 महिलाएं अपने शिफ्ट के अनुसार 13 आधुनिक सिलाई मशीनों पर बैठकर झोला बनाने के कार्य में जुटी हुई हैं। इन सेंटरों पर इस भीषण गर्मी के दौरान महिलाएं बड़ी लगन के साथ झोला बनाने में जुटी रहती हैं। इस सिलाई सेंटर पर झोला बना रही महिलाएं कहती है कि लॉकडाउन के दौरान उनके और उनके परिवार की आर्थिक स्थिति काफी खराब हो गई थी।

संकल्प महिला विकास स्वावलंबी सहकारी समिति और पटना नगर निगम के प्रयास के कारण ही आज इन महिलाओं को रोजगार मुहैया हुआ है, जिससे धीरे-धीरे इनकी और इनके परिवार की आर्थिक स्थिति मजबूत हो रही है। आने वाले दिनों में अलग-अलग समूह से जुड़ी हुई यह महिलाएं इस सेंटर को और विस्तार देने की योजना में जुटी हुई है।



Suggested News